Lakhimpur Kheri : लखीमपुर में चार किसानों समेत आठ की मौत, इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह बंद

0

  • आरोप, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के पुत्र ने अपने वाहन से प्रदर्शन कर रहे किसानों को कुचला
  • पुलिस के अनुसार, दोनों पक्षों के चार-चार लोगों की हुई है मौत, चल रहा विरोध प्रदर्शन




प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखीमपुर खीरी



लखीमपुर खीरी में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के दौरे को लेकर किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान रविवार को हुए बवाल में आठ लोगों की मौत हुई है। दो एसयूवी से प्रदर्शनकारियों के कुचले जाने के बाद नाराज किसानों ने उन वाहनों को आग के हवाले कर दिया। पुलिस के अनुसार, दोनों पक्षों के चार-चार लोगों की मौत हुई है। गाड़ी से कुचल कर चार किसान मरे, जबकि गाड़ी में सवार चार लोगों को प्रदर्शनकारियों ने पीट-पीटकर मार डाला। आरोप है कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के पुत्र ने अपने वाहन से प्रदर्शन कर रहे किसानों को कुचल दिया है। हालात को नियंत्रित करने के लिए योगी सरकार ने लखीमपुर खीर में इंटरनेट सेवा बंद करने के आदेश दिया है। 



लखीमपुर-खीरी के तिकोनिया-बनबीरपुर मार्ग पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के दौरे के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों के कुछ साथी दो एसयूवी की चपेट में आ गए, जिससे हिंसा भड़क गई। प्रदर्शनकारियों को कुचले जाने की घटना से नाराज लोगों ने दो गाड़ियों को जबरन रोककर उनमें आग लगा दी। उन्होंने कुछ यात्रियों की पिटाई भी की है। यूपी पुलिस मुख्यालय ने बवाल में 8 मौतों की पुष्टि करते हुए कहा कि प्रदर्शनकारी चार किसानों के अलावा उस जीप में सवार चार लोगों की भी मौत हुई है, जिससे प्रदर्शनकारी कुचले गए थे।




किसान उप मुख्यमंत्री के बनबीरपुर दौरे का विरोध कर रहे थे जो केंद्रीय गृह राज्य मंत्री और खीरी से सांसद अजय कुमार मिश्रा का पैतृक गांव है। इस बीच, हिंसा को देखते हुए उपमुख्यमंत्री मौर्य ने बनबीरपुर गांव का दौरा रद्द कर दिया है। 


अजय मिश्रा बोले- घटना में उनके बेटे का दोष नहीं


इस बीच, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा ने एक चैनल से कहा कि कार्यक्रम में शिरकत करने आ रहे उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की अगुवानी के लिए कुछ कार्यकर्ता जा रहे थे। उन्होंने बताया कि रास्ते में तिकुनिया में धरना प्रदर्शन कर रहे किसानों ने कार्यकर्ताओं की गाड़ी पर पथराव कर दिया, जिससे वह गाड़ी पलट गई। उन्होंने 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि लखीमपुर खीरी में 'किसानों के प्रदर्शन में शामिल कुछ तत्वों' की पिटाई में भाजपा के तीन कार्यकर्ताओं और एक ड्राइवर की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं की कार पर पथराव किया गया जिससे कार पलट गई, जिसकी चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई। उसके बाद भाजपा कार्यकर्ताओं की पीट पीट कर हत्या कर दी गई। उन्होंने कहा कि इस घटना में उनके बेटे की कोई संलिप्तता नहीं है। गृह राज्य मंत्री ने दावा किया, “कार्यकर्ताओं ने नहीं बल्कि किसानों ने कार्यकर्ताओं पर हमला किया। वहां किसानों के रूप में कुछ अराजक तत्व भी शामिल थे। उन्होंने ही घटना को अंजाम दिया है। इसकी निष्पक्ष जांच होगी।


विपक्षियों ने साधा निशाना


समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा कि कृषि कानूनों का शांतिपूर्ण विरोध कर रहे किसानों को भाजपा सरकार के गृह राज्य मंत्री के पुत्र द्वारा गाड़ी से रौंदना घोर अमानवीय कृत्य है। एक अन्य ट्वीट में उन्होंने मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग की । उन्होंने ट्वीट किया है कि लखीमपुरी खीरी में भाजपाइयों द्वारा गाड़ी से रौंदे जाने की घटना में गंभीर रूप से घायल किसान नेता तेजिन्दर सिंह विर्क जी से बात हुई है, उनकी अति गंभीर स्थिति को देखते हुए सरकार उन्हें बेहतर इलाज मुहैया कराए। अखिलेश ने आगे लिखा है कि बस एक मांग, मुख्यमंत्री इस्तीफा दें।


कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, बसपा अध्यक्ष और राज्य की पूर्व मुख्‍यमंत्री मायावती, भारतीय किसान यूनियन, राष्‍ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी आदि ने भी ट्वीट कर विरोध जताया है।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top