Kanpur Metro : ट्रायल रन की तरफ तेजी से बढ़ रही कानपुर मेट्रो रेल

0

  •  नौ किलोमीटर में से 8.5 किमी से ज़्यादा मेट्रो ट्रैक का आधार तैयार हो गया 



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ

प्राथमिक सेक्शन (आईआईटी-मोतीझील) पर ट्रायल रन की ओर तेजी से कानपुर मेट्रो बढ़ रही है। नौ किलोमीटर में से 8.5 किमी से ज़्यादा मेट्रो ट्रैक का आधार तैयार हो गया है। गुरुवार रात उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसी) ने प्राथमिक सेक्शन का 600 वाँ U-गर्डर रखा।



कानपुर मेट्रो परियोजना के कॉरिडोर एक (आईआईटी से नौबस्ता) के अंतर्गत तैयार हो रहे प्राथमिक सेक्शन (आईआईटी-मोतीझील) पर नवंबर 2021 में ट्रायल रन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस सेक्शन के सिविल निर्माण कार्य पूरे होने को हैं। इसी कड़ी में गुरुवार रात यूपीएमआरसी ने मेडिकल कॉलेज के पास सेक्शन के 600वें U-गर्डर का इरेक्शन (परिनिर्माण) पूरा किया। 



अब 9 किमी. लंबे इस सेक्शन में 8.5 से ज़्यादा दूरी तक मेट्रो का एलिवेटेड वायडक्ट (मेट्रो ट्रैक का आधार) तैयार हो चुका है और साथ ही, आईआईटी से लेकर मेडिकल कॉलेज गेट तक वायडक्ट की कनेक्टिविटी पूरी हो गई है। प्राथमिक सेक्शन के अंतर्गत अब सिर्फ़ 24 U-गर्डर्स का इरेक्शन बाक़ी रह गया है, जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। बता दें कि 11 अगस्त, 2020 से प्राथमिक सेक्शन पर U-गर्डर्स के इरेक्शन का काम शुरू हुआ था।



यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने इस मौक़े पर पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा, “कानपुर मेट्रो, नवंबर में प्राथमिक सेक्शन पर ट्रायल रन के लक्ष्य की ओर तेज़ी से बढ़ रही है। हम समय से अपने सभी कार्यों को पूरा कर रहे हैं। सिविल कार्य पूरे होने को हैं और इसके समानान्तर, मेट्रो ट्रैक बिछाने एवं स्टेशनों और डिपो के टेक्निकल रूम्स तैयार करने आदि के काम भी तेज़ी से किए जा रहे हैं।”


सभी U-गर्डर्स की कास्टिंग भी हुई पूरी


हाल ही में, यूपीएमआरसी ने सभी 668 U-गर्डर्स की कास्टिंग भी पूरी कर ली। दरअसल प्राथमिक सेक्शन के आगे मेट्रो के भूमिगत सेक्शन के लिए तैयार होने वाले रैंप तक एलिवेटेड ट्रैक के ज़रिए ही पहुँचा जाएगा। प्राथमिक सेक्शन के अंतर्गत कुल 624 U-गर्डर्स रखे जाने हैं और इसके बाद का एलिवेटेड ट्रैक तैयार करने के लिए 44 U-गर्डर्स और रखे जाने हैं। यूपीएमआरसी ने इन सभी U-गर्डर्स की कास्टिंग का काम, मकड़ी खेड़ा स्थित कास्टिंग यार्ड में पूरा कर लिया है। कानपुर में U-गर्डर्स की कास्टिंग 20 जनवरी, 2020 से शुरू हुई थी।



Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top