Healthy life: स्वस्थ जीवन शैली -निरोगी काया

0

  • ख़ुशी क्लीनिक एंड वेलनेस सेंटर पर स्वास्थ्य शिविर का शुभारम्भ 
  • मैक्स हास्पिटल के चिकित्सकों ने हृदय रोगियों का किया मुफ्त परीक्षण


प्रारब्ध न्यूज़ ब्यूरो, लखनऊ

आज के भाग-दौड़ भरी जिंदगी में इंसान अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही होता जा रहा है। ऐसे में कम उम्र में ही कई प्रकार की बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। लगभग 30 साल की कम उम्र में ही ह्रदय रोग व उच्च रक्तचाप की बीमारी हो रही है। इसीलिए सरकार का पूरा ध्यान हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के जरिये 30 साल से अधिक उम्र के लोगों की स्क्रीनिंग पर है।

इस तरह की बीमारियों से बचने का सबसे सरल रास्ता उपाय स्वस्थ जीवन शैली अपनाने में ही है। यह बातें राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश के अपर मिशन निदेशक डॉ. हीरा लाल ने शनिवार को खुशी फाउंडेशन के तत्वावधान में ख़ुशी क्लीनिक एंड वेलनेस सेंटर-इंदिरानगर में मैक्स हास्पिटल के सहयोग से आयोजित फ्री कार्डियक कैम्प का शुभारम्भ करते हुए कहीं।

डॉ. हीरा लाल ने कहा कि ‘उपचार से बेहतर बचाव व रोकथाम है।’ हर किसी का यही प्रयास होना चाहिए कि शरीर को निरोगी बनाने के लिए स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं और खानपान का ख्याल रखें। नियमित दिनचर्या का पालन करें, योग और शारीरिक श्रम को जरूर दिनचर्या में शामिल करें। इसी तरह के छोटे-छोटे उपाय कर जीवन को स्वस्थ और खुशहाल बनाया जा सकता है।

उन्होंने स्वास्थ्य शिविर में उपलब्ध सेवाओं के साथ ही ख़ुशी क्लीनिक एंड वेलनेस सेंटर की सेवाओं का निरीक्षण किया। कहा कि जनहित के लिए किये जा रहे इस तरह के प्रयास की सराहना होनी चाहिए। 

इस मौके पर ख़ुशी फाउंडेशन की अध्यक्ष ज्योति द्विवेदी और सचिव ऋचा द्विवेदी ने संस्था द्वारा समुदाय की भलाई के लिए किये जा रहे कार्यों के बारे में बताया। मैक्स हास्पिटल से सुधांशु मिश्रा के साथ डॉ. विवेक कुमार की टीम ने लोगों को हृदय रोगों से बचने के जरूरी टिप्स दिए और मुफ्त ईसीजी की सुविधा प्रदान की। शिविर में संवाद सस्टेनेबल सोल्यूसंस प्राइवेट लिमिटेड के संजीव जैन ने किशोरियों व महिलाओं के लिए तैयार किये गए कपड़े के बहुत ही उपयोगी व गुणवत्तापूर्ण सेनेटरी पैड के बारे में बताया। 

भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के संयोजक अमिताभ श्रीवास्तव ने जरूरतमंदों के हित में आयोजित शिविर की सराहना की। शिविर के शुभारम्भ के दौरान डॉ. विनीता द्विवेदी, डॉ. अशअर अली, डॉ. अलका सक्सेना, डॉ. कृतिका वाजपेयी, डॉ. अनिल चौधरी, अखिलेन्द्र त्रिपाठी, एसएन लाल, डोमार्प फार्मेसी से अनमोल सिंह, एलएमए से राजीव प्रधान, सीएसआई से एससी गुप्ता, लायंस क्लब से पंकज अरोरा, यूथ हॉस्टल (शान-ए-अवध) से गोपेन्द्र वर्मा, पंकज श्रीवास्तव, ख़ुशी क्लीनिक से विजय कुमार व विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top