Weight Loss : जानिए कैसे नींद से घटता है वजन, सोने से कम होता है मोटापा

0


प्रारब्ध हेल्थ डेस्क, लखनऊ


हम सभी जानते हैं, हेल्दी रहने के लिए पौष्टिक खानापान के साथ अच्छी नींद लेना भी बहुत जरूरी होता है। अच्छी नींद लेने से मोटापा और तनाव से दूर रहते हैं। आइए जानते हैं सोने से मोटापा कैसे कम किया जा सकता है। हमारे प्रारब्ध न्यूज के संवाददाता ने वेलनेस कोच सुमित से नींद और मोटापे के संबंध पर विस्तार से चर्चा की, उसके अंश नीचे दे रहे हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित होंगे। अगर आप वेलनेस कोच से संपर्क करना चाहते हैं तो उनका नंबर भी दिया गया है, ताकि आप उनसे परामर्श ले सकें :-


सोने से कम होता है मोटाप


हम सभी लोग जानते हैं कि स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी नींद बेहद जरूर होती है। फिर भी हम इसके फायदों को नजरअंदाज कर रात को देर रात तक जगे रहते हैं। सुबह जल्दी उठकर अपने काम पर चले जाते हैं। नींद पूरी नहीं होने के कारण बॉडी मॉस इंडेक्स बढ़ने लगता है। शायद आप जानते नहीं हैं, दिमाग तभी भी सोता नहीं है जब आप सोते हैं। ये शरीर को रिपेयर करने का काम करता है। इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और दिमाग शांत रहता है।


अच्छी नींद से कम होता वजन


क्या आप जानते हैं कि अच्छी नींद लेने से वजन कम होता है। अच्छी नींद आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। पर्याप्त नींद नहीं लेने से मेटाबॉलिज्म और हार्मोन में बदलाव आने लगता है। इसकी वजह से आपको अधिक भूख लगती है और इंसुलिन सेंसिटिविटी कम हो जाती है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। आएं जानें अच्छी नींद लेने से कैसे वजन कम किया जा सकता है।


मेटाबॉल्जिम को बढ़ावा मिलता


अच्छी नींद आपके मेटाबॉल्जिम को बढ़ाने का काम करती है। जो पर्याप्त नींद लेते हैं, उन लोगों का मेटाबॉलिज्म ज्यादा अच्छा होता है। पूरी नींद नहीं लेने की वजह से मेटाबॉलिक डिश रेगुलेशन हो जाता है। इसकी वजह से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। खासकर ब्रेन स्ट्रोक और टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।


कम होता है तनाव


पर्याप्त नींद लेने से तनाव दूर होता है। पूरी नींद नहीं लेने का प्रभाव तनाव और मोटापे पर नजर आता है। अत्यधिक स्ट्रेस लेने की वजह से आप ज्यादा खाना खाते हैं जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है।


अपने शरीर को करें रिचार्ज 


भले ही दिमाग पूरा समय काम करता है लेकिन इसे भी ब्रेक की जरूरत पड़ती है। नींद लेने से दिमाग को ब्रेक मिलता है। पूरा दिन काम करने के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी होता है, नहीं तो आप ढंग से काम नहीं कर पाएंगे।


एनर्जी लेवल भी है बढ़ता


अगर आप रात को अच्छी नींद लेते हैं तो सुबह तरोताजा होकर उठते हैं। नींद लेते समय आपका शरीर एनर्जी को बचाकर रखता है जिसका इस्तेमाल आप अपने कामों में करते हैं। नींद पूरी होने पर आप अपने को एनर्जी से भरपूर महसूस करते हैं।


इम्युनिटी बूस्टर


अगर आप पूरी नींद नहीं लेते हैं तो वायरस और इंफेक्शन की चेपट में जल्दी आ सकते हैं। अच्छी नींद लेने से आपकी इम्युनिटी बैलेंस रहती है, जिसकी वजह से वायरस और इंफेक्शन के खतरे से बचे रहते हैं।


कैसे अच्छे नींद लें


अच्छी लाइफस्टाइल के लिए दिन में 7 से 9 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी होता है। इससे आपको वजन घटाने के साथ-साथ अन्य फायदे भी मिलेंगे। अच्छी नींदे के लिए अपनी आदतों में ये बदलाव जरूर करें। जो निम्न लिखित हैं।


1. कैफिन का सेवन कम कर दें।

2. रात को ज्यादा देर तक फोन और गैजेट्स पर समय न बिताएं।

3. खाने में फाइबर की मात्रा अधिक लें।

4. खुद को हाइड्रेटेड रखें।


Sumit


Wellness Coach


Yoga and Naturopathy


(Food and Nutrition)


For Healthy lifestyle and Diet counseling


☎️8447488120

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top