Prarabdh Astro : आएं जानें कैसा रहेगा सोमवार का दिन

0
आज का राशिफल


दिनांक : 20 जुलाई, दिन : मंगलवार



मेष (Arie) 

नाम अक्षर (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

Eng calander month-March/April 

आज का दिन उत्तम फलदायक रहेगा। आपको अपने स्वभाव में नरमी बरतनी होगी, तभी सफलता मिल पाएगी, नहीं तो बनते हुए काम भी बिगाड़ सकते हैं। आज का दिन बिजनेस के मामले में लाभ देने वाला रहेगा। संतान की ओर से कोई अच्छा समाचार सुनने को मिल सकता है, जिससे प्रसन्नता होगी। आज कुछ व्यवसाय की यात्रा करनी पड़ सकती हैं, जिससे परिवार के लिए समय नहीं निकाल पाएंगे।


वृष (Taurus)

नाम अक्षर (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

Eng calander month-April/May

आज का दिन आनंदमय रहेगा। विद्यार्थियों को आज बौद्धिक मानसिक भार से छुटकारा मिलता दिख रहा है, जिससे वह अपने को स्वतंत्र महसूस करेंगे। परिजन आज आपसे कुछ दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति की डिमांड कर सकते हैं, जिसको आप खुश होकर पूरा करेंगे। व्यापार में कहीं से रुका हुआ धन प्राप्त हो सकता है। शाम के समय जीवन साथी व संतान के साथ कहीं घूमने फिरने के योग बनते दिख रहे हैं। कार्य क्षेत्र में आज धन को लेकर किसी सहयोगी से कोई विवाद विवाद नहीं करना है।



मिथुन (Gemini)

नाम अक्षर (क, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)

Eng calander month-May/June

आज का दिन कुछ आलस्य भरा रह सकता है। इसलिए आलस्य को त्यागने पर ही आपके रुके हुए काम बन सकते हैं। व्यापार के कुछ कार्य में भी आज आप कुछ आलस्य दिखाएंगे, जिस वजह से आप कुछ लाभदायक डील आगे के लिए टाल सकते हैं। कार्य व्यवसाय को लेकर मानसिक चिंता रह सकती है, लेकिन परेशान बिल्कुल ना हो क्योंकि व्यवसाय में धन लाभ की स्थिति बनती दिख रही है। आलस्य व लापरवाही के कारण आसपास के लोगों को असुविधा हो सकती है। आज आपका अपने परिवार के किसी सदस्य से कोई वाद विवाद हो सकता है।



कर्क (Cancer)

नाम अक्षर (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

Eng calander month-June/July

आज का दिन सफलता प्राप्ति है। आज जिस भी कार्य को करेंगे, वह सरलता से पूरा होगा और लाभ देगा। संतान के किसी कार्य से आज आपको लाभ मिल सकता है। नौकरी वाले जातकों को अधिकारियों की डांट खानी पड़ सकती है, इसलिए यदि आज कोई कार्य करने को मिले, तो उसे ध्यान देकर पूरा करें। यदि आज आप किसी जमीन व जायदाद की खरीदारी करने जा रहे हैं, तो उसके वैज्ञानिक पहलुओं को इत्मीनान से जांच लें, नहीं तो भविष्य में किसी बड़े कष्ट का सामना करना पड़ सकता है।



सिंह (Leo)

नाम अक्षर (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

Eng calander month-July/Aug

आज का दिन आपकी पिछले कुछ दिनों से चल रही दुविधा को समाप्त करेगा। कार्य व्यवसाय आज दिन की शुरुआत से तसल्ली देने वाला रहेगा क्योंकि शुभ समाचार सुनने को मिलते रहेंगे। नौकरी में सहकर्मियों के मनमाने व्यवहार के कारण आपको कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस कारण आपका उनसे वाद विवाद भी हो सकता है। यदि आज कहीं धन का निवेश करने की सोच रहे हैं, तो सोच विचार करके ही करें। 


कन्या (Virgo)

नाम अक्षर (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

Eng calander month-Aug/Sept

आज का दिन आपके लिए अन्य जिलों की तुलना में शांति भरा रहेगा। पुराने मित्रों के मिलने से आज नई आशाओं का संचार होगा। आप अपने मित्रों के साथ किसी पार्टी का भी मन बना सकते हैं। अपने किसी परिजन की सेहत को लेकर चिंतित हो सकते हैं। सांसारिक सुख भोग के साधनों में आज वृद्धि होगी, जिससे आपको संतुष्टि मिलेगी। शाम के समय किसी विद्वान प्रशंसक के मिलने से रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे, जो लोग रोजगार के लिए भटक रहे हैं, उनको आज कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। संतान के विवाह के प्रस्ताव को आज आप मंजूरी दे सकते हैं।


तुला (Libra) 

नाम अक्षर (रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

Eng calander month-Sept/Oct

आज का दिन मिलाजुला रहेगा। आपके ऊपर कार्य का भार कुछ अधिक हो सकता है, इस वजह से आपको अपने कुछ कार्यों को आगे समय के लिए टाल सकते हैं। ध्यान दें यदि कोई कार्य कानूनी हो, तो उसे बिल्कुल ना टालें, नहीं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। व्यवसाय के लिए यदि आज कोई निर्णय लेना पड़े, तो बहुत ही सोच विचार कर लें, नहीं तो भविष्य में वह आपको मुसीबत में डाल सकता है। आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलेगी। लंबे समय से रुका हुआ धन प्राप्त हो सकता है।


वृश्चिक (Scorpio)

नाम अक्षर (लो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

Eng calander month-Oct/Nov

आज आपके लिए कुछ ऐसी विपरीत परिस्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं, जिनको देखकर आपको हैरानी होगी। आज आपकी कोई बनती हुई डील आपके हाथ से निकल सकती है, इसलिए यदि आपके मन में कोई आइडिया है, तो उसे तुरंत आगे बढ़ाएं और किसी से साझा ना करें, नहीं तो आपके शत्रु आप को नुकसान पहुंचाने की पूरी कोशिश कर सकते हैं। शाम के समय आपके घर किसी अतिथि का आगमन हो सकता है, जिसमें कुछ धन भी व्यय होगा। जीवनसाथी का भरपूर सहयोग व सानिध्य प्राप्त होता दिख रहा है। संतान को अच्छे कार्य करते देख प्रसन्नता होगी।


धनु (Sagittarius)

नाम अक्षर (ये, यो, य, मी, मू, धा, फा, ढा, मे) 

Eng calander month-Nov/Dec

आज का दिन आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। आज आपके परिवार के किसी सदस्य अथवा जीवन साथी के स्वास्थ्य में गिरावट देखने को मिल सकती है, जिसके कारण खर्च भी करना पड़ेगा। शाम के वक़्त आप किसी धार्मिक व मांगलिक कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकते हैं। इसमें आपकी किसी रसूखदार व्यक्ति से मुलाकात होगी, जिसका आपको अपने बिजनेस में लाभ मिलेगा। यदि आज किसी से धन का लेनदेन करने की सोच रहे हैं, तो बिल्कुल ना करें क्योंकि इसमें आपको नुकसान हो सकता है।


मकर (Capricorn)

नाम अक्षर (मो, जा, जी, ख, खू, खे, खो, गा)

Eng calander month-Dec/Jan

आज का दिन कुछ यादगार पल लेकर आएगा। आप किसी ऐसे कार्य को करेंगे, जो आपको हमेशा याद रहेगा। व्यवसायियों को व्यापार से धन की आमदनी रुक-रुक कर होती दिख रही है, जिसके कारण थोड़ा परेशान भी रहेंगे। आज आपको कोई उपहार व सम्मान भी मिलता दिख रहा है। बिजनेस में आज आपकी सोची हुई योजनाएं पूर्ण होंगी, जिससे संतोषजनक लाभ अवश्य होगा। किसी महिला मित्र से आज आपको अचानक धन लाभ मिलता दिख रहा है। शाम के समय अपने पिताजी से किसी मांगलिक कार्यक्रम पर चर्चा कर सकते हैं।


कुंभ (Aquarius)

नाम अक्षर (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, द)

Eng calander month-Jan/Feb

आज का दिन फलदायक रहेगा। संतान के भविष्य की योजनाओं के लिए पास व दूर की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा पर जाएं, तो बहुत ही सावधानी बरतें क्योंकि आपकी किसी प्रिय वस्तु के खोने व चोरी होने का भय बना हुआ है। यदि ऐसा हो, तो सावधान रहें। आज परिजन व मित्र आपकी इच्छा को समझेंगे, लेकिन फिर भी किसी कार्य की पूर्ति में विलंब होने पर वह आप से नाराजगी जता सकते हैं। शाम के समय जीवनसाथी को कहीं घुमाने लेकर जा सकते हैं।


मीन (Pisces)

नाम अक्षर (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची) 

Eng calander month-Feb/March 

आज का दिन मिश्रित फलदायक रहेगा। आज सुबह से ही घर व कार्य क्षेत्र के जरूरी कार्य को लेकर भागदौड़ बनी रहेगी, जिसके कारण शाम के समय कुछ थकान का अनुभव करेंगे। किसी मांगलिक व धार्मिक यात्रा पर जाने की योजना बन सकती है। जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य भरपूर मिलता दिख रहा है। विद्यार्थियों को यदि किसी कोर्स में दाखिला लेना है, तो उसके लिए दिन अति उत्तम है। रोजगार की दिशा में प्रयास कर रहे लोगों को आज कुछ नए अवसर प्राप्त होंगे, जिसके कारण वह अपनी आर्थिक स्थिति को संभालने में कामयाब रहेंगे।


आज जन्मे जातकों को शुभकामनाएं


दिनांक 20 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 2 होगा। आप अत्यधिक भावुक होते हैं। आप स्वभाव से शंकालु भी होते हैं। दूसरों के दु:ख-दर्द से परेशान होना आपकी कमजोरी है। ग्यारह की संख्या आपस में मिलकर दो होती है, जिससे आपका मूलांक दो होगा। इस मूलांक को चंद्र ग्रह संचालित करता है। चंद्र ग्रह मन का कारक होता है।

 
चंद्र के समान आपके स्वभाव में भी उतार-चढ़ाव पाया जाता है। आप अगर जल्दबाजी को त्याग दें तो आप जीवन में बहुत सफल होते हैं। आप मानसिक रूप से तो स्वस्थ हैं लेकिन शारीरिक रूप से आप कमजोर हैं। चंद्र ग्रह स्त्री ग्रह माना गया है। अत: आप अत्यंत कोमल स्वभाव के हैं। आपमें अभिमान तो जरा भी नहीं होता।


शुभ दिनांक : 2, 11, 20, 29
 
शुभ अंक : 2, 11, 20, 29, 56, 65, 92

शुभ वर्ष : 2027, 2029, 2036
 
ईष्टदेव : भगवान शिव, बटुक भैरव
 
शुभ रंग : सफेद, हल्का नीला, सिल्वर ग्रे
 
कैसा रहेगा यह वर्ष

लेखन से संबंधित मामलों में सावधानी रखना होगी। बगैर देखे किसी कागजात पर हस्ताक्षर ना करें। किसी नवीन कार्य योजनाओं की शुरुआत करने से पहले बड़ों की सलाह लें। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति ठीक-ठीक रहेगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से संभल कर चलने का वक्त होगा। पारिवारिक विवाद आपसी मेलजोल से ही सुलझाएं। दखलअंदाजी ठीक नहीं रहेगी।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top