Kanpur COVID-19 News : ब्रिटेन के जनरेशन प्लांट से मिलेगी हैलट को आक्सीजन

0

  • हैलट अस्पताल परिसर के सौ बेड मेटरनिटी अस्पताल में लगाया गया है प्लांट
  • आक्सीजन प्लांट 1168 लीटर प्रति मिनट की दर से हवा से बनाएगा आक्सीजन



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर


प्रदेश का दूसरा आक्सीजन जनरेशन प्लांट जीएसवीएम मेडिकल कालेज के हैलट अस्पताल परिसर के 100 बेड मेटरनिटी अस्पताल में स्थापित किया गया है। इस प्लांट का ट्रायल रन शुक्रवार को शुरू है। यह प्लांट प्रदेश के राजकीय मेडिकल कालेजों एवं चिकित्सकी संस्थानों में दूसरा प्लांट है, जो क्रियाशील हो गया है। इससे पहले पहला आक्सीजन जनरेशन प्लांट नोएडा स्थित सुपर स्पेशियलिटी इंस्टीट्यूट में स्थापित किया गया था।



हैलट अस्पताल परिसर में आक्सीजन जनरेशन प्लांट ब्रिटेन के गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) एसीटी ग्रांट की मदद से स्थापित किया गया है। इस एनजीओ ने कोविड महामारी के दौरान हुई आक्सीजन की किल्लत को दूर करने के लिए देश में 100 आक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करने का निर्णय लिया है, जिसमें से एक प्लांट जीएसवीएम मेडिकल कालेज के हैलट अस्पताल में लगाया जा रहा है।


आक्सीजन जनरेशन प्लांट की लागत एक करोड़ रुपये है, जबकि इसकी स्थापना में 50 लाख रुपये लगात आ रही है, जो एसीटी ग्रांट वहन कर रहा है। इस प्लांट की स्थापना क्लीन मैक्स के सहयोग से प्लांट की स्थापना कराई है। जयपुर से आए इंजीनियर एवं उनकी सहयोगी टीम ने 10 दिन में के रिकार्ड समय में प्लांट की स्थापना कर उसका ट्रायल रन शुरू करा दिया।


प्लांट आपरेट करने की ट्रेनिंग


इंजीनियर और उनकी टीम ने आक्सीजन जनरेशन प्लांट को आपरेट करने की ट्रेनिंग अस्पताल एवं मेडिकल कालेज के इलेक्ट्रिशियन, आक्सीजन प्लांट मेंटेनेशन का कार्य करने वाली एजेंसी व उसके ठेकेदार एवं कालेज की ऑक्सीजन मानीटरिंग कमेटी के सदस्यों को भी ट्रेनिंग दी गई है। ताकि आपात स्थिति में इनमें से कोई भी प्लांट को आपरेट कर सके।


प्लांट की स्थापना के बाद उसे मेटरनिटी विंग की आक्सीजन पाइप लाइन से कनेक्ट कर दिया गया है। प्लांट की स्थापना के लिए आए इंजीनियर ने प्लांट का ट्रायल रन भी शुरू कर दिया है। प्राचार्य के स्तर से जल्द ही इसका शुभारंभ कराया जाएगा। इस प्लांट से दिनभर में 210-220 जंबो सिलिंडर के बराबर आक्सीजन जनरेट होगी।

  • डा. सौरभ अग्रवाल, नोडल अफसर, मेटरनिटी विंग कोविड हास्पिटल, हैलट अस्पताल।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top