Ghaziabad News ; Geeta Completed Her PHD On The Emerging Role Of Women In Panchayati Raj : पंचायतीराज में महिलाओं की उभरती भूमिका पर गीता ने किया शोध

0

  • मेवाड़ विश्वविद्यालय से सफलतापूर्वक पीएचडी की डिग्री हासिल करने में हुईं सफल


पीएचडी पूरी कर डिग्री हासिल करने वाली गीता

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, गाजियाबाद

पुरुष प्रधान समाज के बावजूद महिलाएं उनसे कमतर नहीं हैं। अब महिलाएं हर क्षेत्र में अपना मुकाम हासिल कर रही हैं। इस कड़ी में गाजियाबाद के शास्त्री नगर निवासी गीता का नाम भी जुड़ गया है। उन्होंने मेवाड़ विश्वविद्यालय से सफलतापूर्वक पीएचडी पूरी करके डिग्री भी हासिल कर ली है। उन्होंने अपनी पीएचडी राजनीति शास्त्र में की है।


शहर के एसडी इंटर कॉलेज में सहायक अध्यापिका के पद पर कार्यरत गीता ने पंचायती राज संस्थान में महिलाओं की उभरती भूमिका विषय पर विश्लेषणात्मक अध्ययन कर शोध किया। 


अध्ययन के दौरान उनके पांच शोध पत्र प्रकाशित किए गए हैं। उनकी इस सफलता पर कालेज के प्रबंधक, प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों ने खुशी जताई है। गीता का कहना है कि पीएचडी की पढ़ाई के दौरान कालेज प्रबंधन, प्रधानाचार्य और सहयोगी शिक्षकों का पूरा सहयोग रहा और हमारा हमेशा उत्साहवर्धन भी करते रहे हैं। 


गीता ने अपनी सफलता का श्रेय अपने पति हरित कसाना को देती हैं। उनका कहना है कि कई बार हिम्मत जवाब देनी लगी। ऐसे में उनके पति ने उन्हें धैय एवं हिम्मत बंधाई, जिसका नतीजा है कि पीएचडी पूर्ण करने में सफल हुईं। गीता के पति केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के राष्ट्रीय जैविक संस्थान में वैज्ञानिक के पद पर कार्यरत हैं।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top