आरपीएफ बलिया के प्रभारी इंस्पेक्टर समेत 57 रेलकर्मी उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित

0

  • वाराणसी के मंडल रेल प्रबंधक की अध्यक्षता में 65वाँ रेल सप्ताह एवं पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन


रेलवे सुरक्षा बल बलिया के प्रभारी निरीक्षक अजय कुमार सिंह को सम्मानित करते मंडल रेल प्रबंधक विजय कुमार पंजियार।

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, वाराणसी


पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल के मंडल रेल प्रबंधक (DRM) विजय कुमार पंजियार की अध्यक्षता में आयोजित 65वाँ रेल सप्ताह एवं पुरस्कार वितरण समारोह का दूसरा चरण सोमवार को मंडल कार्यालय के प्रेमचंद सभागार कक्ष में सादगी एवं कोरोना नियामकों के साथ सम्पन्न हुआ। मंडल रेल प्रबंधक ने उल्लेखनीय एवं उत्कृष्ट सेवा के लिए मंडल के 57 कर्मचारियों को मेडल, नगद पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इसमें बलिया के प्रभारी आरपीएफ इंस्पेक्टर अजय कुमार सिंह को बेहतर कार्य करने के लिए डीआरएम ने प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। बलिया आरपीएफ के सभी सहयोगियों एवं जवानों ने बधाई दी है।


पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं में रेलवे सुरक्षा बल के 13, सिगनल एवं दूरसंचार विभाग के 14, विद्युत कर्षण (TRD) विभाग के 18 एवं सामान्य विद्युत विभाग के 12 कर्मचारी शामिल हैं। इन विभागों में उत्कृष्ट एवं समर्पित सेवा से कार्य करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। इन कर्मचारियों के समर्पण और लगन से कार्य करने की वजह से रेलवे की कार्यप्रणाली में उल्लेखनीय सुधार आया है। साथ ही मंडल की छवि में सुधार हुआ है । 


पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को बधाई देते हुए मंडल रेल प्रबंधक विजय कुमार पंजियार ने बताया कि रेल सप्ताह के अन्तर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को समारोह में पुरस्कृत एवं सम्मानित कर उनकर योगदान की सरहना की जाती है । उन्होंने कहा विगत वर्ष से अब तक मंडल के कर्मचारियों ने कोरोना काल में कोविड प्रोटोकाल का पूर्णतः पालन करते हुए अपनी जिमेदारियों का बखूबी निर्वहन किया है। यही वजह है कि अन्य संस्थानों की अपेक्षा वाराणसी मंडल के बहुत कम कर्मचारी कोविड-19 से संक्रमित हुए। 


रेलवे सुरक्षा बल, वाराणसी मंडल द्वारा यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करने के क्रम में अभियान चलाकर अनाधिकृत रूप से बिना टिकट यात्रा करने वालों को रोकने, अवैध ई-टिकट दलालों पर अंकुश लगाने एवं सर्विलांस सिस्टम के प्रयोग से रेल यात्रियों की सुरक्षा चाक-चौबंद की है। वहीं, आरपीएफ की सजगता से आपराधिक गतिविधियों में भी कमी आई है। इसके साथ ही रेलवे सुरक्षा बल द्वारा बाल संरक्षण एवं महिला संरक्षण के लिए भी विविध अभियान चलाकर गुमशुदा एवं भटकी महिलाओं एवं बच्चों को उनके परिजनों तक पहुँचने के कार्य को जिम्मेदारी के साथ निभाया है।


वाराणसी मंडल ने संरक्षित रेल परिवहन सुनिश्चित करने हेतु किये जा रहे प्रयासों की दिशा में कदम बढाते हुए अधिकतर रेलवे स्टेशनों पर सिगनलिंग प्रणाली की इलेक्ट्रानिक इण्टरलॉकिंग कर दी है। सभी स्टेशनों को 25 केवी (ए.सी.) के रेल विद्युतीकरण के अनुकूल उपयुक्त उपकरणों से लैस कर दिया गया है।


शतप्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए मंडल पर विद्युतीकरण कार्य तेजी से चल रहा है। मंडल के सभी रेल खण्डों का विद्युतीकरण कार्य पूरा कर लिया गया है। शाहगंज-मऊ-फेफना खण्ड का कार्य तेजी से चल रहा है। मंडल के सभी प्रमुख रेल मार्गों पर इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौड़ रही हैं। इससे जहां एक ओर डीजल इंजन हटने से कार्बन उत्सर्जन घटा है, वहीं दूसरी ओर पर्यावरण प्रदूषण कम हुआ है। वाराणसी मंडल के कार्यालय भवनों एवं स्टेशनों पर सौर ऊर्जा के पैनल लगाए गए हैं। जिससे प्रतिदिन 33441 यूनिट सौर ऊर्जा का उत्पादन हो रहा है जिससे विद्युत भार में कमी आई है। 


इस अवसर अपर मंडल रेल प्रबंधक इन्फ्रा प्रवीण कुमार, अपर मंडल रेल प्रबंधक परिचालन एसपीएस. यादव, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त डॉ. अभिषेक, वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी समीर पॉल, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर (सामान्य) ए.के.सिंह, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर (TRD) पंकज केशरवानी, मंडल कार्मिक अधिकारी विवेक मिश्रा एवं मंडलीय कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी समीर पॉल ने किया।

26, 27 व 28 को भी पुरस्कार वितरण


पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल के जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि कोविड-19 नियमों के अनुपालन एवं कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए मंडल स्तर पर दिया जाने वाला 65वाँ रेल सप्ताह एवं पुरस्कार समारोह पांच चरणों में आयोजित किया जा रहा है। दो चरणों के सम्पन्न होने के बाद यह पुरस्कार वितरण कार्यक्रम दिनांक 26 जुलाई, 27 जुलाई एवं 28 जुलाई को दोपहर तीन बजे से शाम चार बजे तक आयोजित किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top