Prarabdh Astro : आएं जानें कैसा रहेगा सोमवार का दिन

0
आज का राशिफल


दिनांक :21 जून, दिन : सोमवार


   


मेष (Arie) 

नाम अक्षर (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

Eng calander month-March/April 


इस सप्ताह मेष राशि के जातकों की मन की दुविधा घटेगी और मन की संकल्प शक्ति बढ़ेगी। आसपास की यात्रा का योग बनेगा। बहुप्रतीक्षित कार्य योजना का विस्तार होगा। छात्रों, बुद्धिजीवियों, अध्यापकों और सलाहाकारों के लिए समय अनुकूल है। नौकरीपेशा लोगों का समय मध्यम रहेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी कार्य को जल्दबाजी में करने से बचें। महिलाओं का अधिकांश समय धर्म-अध्यात्म से जुड़े कार्यों में बीतेगा। परिजनों का पूरा सहयोग मिलेगा। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी। सेहत सामान्य रहेगी।

उपाय : गुड़ एवं गेहूं का दान करें। 

श्री हनुमान जी की दैनिक उपासना करें एवं हनुमान चालीसा का पाठ करें।


वृष (Taurus)


नाम अक्षर (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

Eng calander month-April/May


इस सप्ताह घरेलू समस्याओं के बावजूद आपका चित्त शांत रहेगा और आप अपनी समस्याओं के समाधान खोजने में कामयाब रहेंगे। सप्ताह के मध्य तक परिस्थितियां अनुकूल हो जायेंगी। कमीशन से जुड़े कार्य करने वालों के लिए समय चुनौतीपूर्ण है। साझेदारी में काम करते समय चीजों को स्पष्ट करके चलना बेहतर रहेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में संतान पक्ष से कोई सुखद समाचार मिल सकता है। इस दौरान किसी पुराने परिचित व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है। नये संबंध बनाते समय पुराने संबंधों की उपेक्षा न करें। प्रेम संबंधों में सोच-समझकर कदम उठाएं किसी भी प्रकार की जल्दबाजी से बचें। सामाजिक प्रतिष्ठा के लिए सचेत रहें। 

उपाय : दूध एवं चीनी का दान करें। 

माता गायत्री की उपासना करें एवं नित्य गायत्री मंत्र का एक माला जप करें।


मिथुन (Gemini)

नाम अक्षर (क, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)

Eng calander month-May/June


शनि की ढैय्या के चलते इस आपको मानसिक एवं आर्थिक कष्ट झेलने पड़ सकते हैं। अपनी सेहत का भी विशेष ख्याल रखें। पेट संबंधी परेशानी हो सकती है। आय के मुकाबले खर्च की अधिकता बनी रहेगी। प्रॉपर्टी और कंस्ट्रक्शन का कार्य करने वालों को कुछ एक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। जीवनसाथी से किसी बात को लेकर मतभेद हो सकता है। प्रेम संबंधों में कोई तीसरा व्यक्ति कड़वाहट घोलने का कार्य कर सकता है। क्रोध पर नियंत्रण रखें और चीजों को विवाद से नहीं संवाद से सुलझाने का प्रयास करें।

उपाय : बंदरों को चना-गुड़ खिलाएं।

हनुमान जी के मंदिर में प्रसाद के रूप में चढ़ाएं। प्रतिदिन बजरंग बाण का पाठ करें। 


कर्क (Cancer)

नाम अक्षर (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

Eng calander month-June/July


 कर्क राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने महत्वपूर्ण कार्यों की प्राथमिकताएं तय करनी होंगी अन्यथा देरी से कदम उठाने के चलते अंतिम समय में सफलता आपके हाथ से छिटक सकती है।  कार्यक्षेत्र में विरोधियों से सचेत रहें। सप्ताह की शुरुआत में सुख-सुविधाओं से जुड़ी चीजों पर जेब से ज्यादा खर्च हो सकता है। कारोबार में धन निवेश करते समय शुभचिंतकों की सलाह लेना न भूलें। कार्यक्षेत्र में परिश्रम के बावजूद अपेक्षा के अनुरूप फल प्राप्त नहीं होंगे। प्रेम संबंध सामान्य रहेंगे। कठिन समय में जीवनसाथी का पूरा साथ मिलेगा। मन को शांत रखने के लिए ध्यान और योग करें।


उपाय : भगवान शिव की साधना करें और पूजा में बेलपत्र अवश्य चढ़ाएं।

ॐ नम: शिवाय' मंत्र का एक माला जप जरूर करें।


सिंह (Leo)


नाम अक्षर (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

Eng calander month-July/Aug


सिंह राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह सामान्य शुभदायक है। महत्वपूर्ण कार्यों को करते समय दूसरों के बहकावे में न आएं और अपने विवेक के अनुसार निर्णय लें। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों में निर्णय आपके पक्ष में आ सकता है। मार्केट में फंसा हुआ पैसा निकल आने से कारोबारी राहत की सांस लेंगे। सत्ता पक्ष से जुड़े किसी प्रभावी व्यक्ति से मुलाकात होगी और भविष्य में लाभ की योजनाओं पर कार्य करने का अवसर मिलेगा। नई संपत्ति बनाने की दिशा में कोई बड़ा कदम उठा सकते हैं। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी। परिजनों के साथ हंसी-खुशी समय बिताने के अवसर प्राप्त होंगे।

उपाय : किसी मंदिर में धार्मिक पुस्तकें दान करें। 

भगवान विष्णु की नित्य पूजा करें और पूजा में पीले पुष्प, पीले फल आदि चढ़ाएं।


कन्या (Virgo)

नाम अक्षर (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

Eng calander month-Aug/Sept


आधी छोड़ सारी को धावै, आधी मिलै न सारी पावै। नई योजनाओं की ओर भागते समय इस बात का पूरा ख्याल रखें कि कहीं आपका मूल काम न प्रभावित हो जाए, अन्यथा बाद में पछताना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में लापरवाही के चलते बॉस की डॉंट खानी पड़ सकती है। सप्ताह के उत्तरार्ध में पैतृक संपत्ति को लेकर परिजनों के साथ वाद-विवाद हो सकता है। परिवार की आवश्यकताओं और अपेक्षाओं से दूर भागने की कोशिश न करें नहीं तो समस्याएं घटने की बजाय बढ़ जाएंगी। प्रेम संबंधों में ईमानदार रहेंं। जीवनसाथी की भावनाओं की उपेक्षा न करें।

उपाय : गायों को हरा चारा खिलाएं। 

गणपति की साधना करें और पूजा के दौरान दूर्वा जरूर चढ़ाएं।


तुला (Libra) 


नाम अक्षर (रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

Eng calander month-Sept/Oct


इस सप्ताह लंबे समय से अटके हुए कार्यों में गति देखने को मिलेगी। कार्यक्षेत्र में लोग आपके कार्य की सराहना करेंगे। इष्ट-मित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा। बेरोजगार लोगों को रोजगार के नये अवसर प्राप्त होंगे। घर के किसी बड़े फैसलों को लेते समय भाई-बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा। प्रोफेशन महिलाओं के लिए समय अनुकूल है। प्रेम संबंध विवाह में तब्दील हो सकता है। परिजन आपके प्रेम संबंध को स्वीकार कर सकते है। सप्ताह के उत्तरार्ध में फाइनेंस, मार्केटिंग एवं कमीशन का कार्य करने वालों को कुछेक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। मौसमी बीमारियों के प्रति सचेत रहें।

उपाय : चावल एवं चीनी का दान करें। 

अपने कुलदेवी की उपासना करें।


वृश्चिक (Scorpio)

नाम अक्षर (लो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

Eng calander month-Oct/Nov


वृश्चिक राशि के जातक इस सप्ताह अपने परिश्रम एवं अनुभव की मदद से अपनी वर्तमान स्थिति को सुधारने में कामयाब हो सकते हैं। सप्ताह के प्रारंभ में धार्मिक-सामाजिक कार्यों में व्यस्तता रहेगी। घर में किसी प्रियजन के आने से खुशियों का माहौल बना रहेगा। व्यावसायिक एवं आर्थिक स्थिति में भी सुधार देखने को मिलेगा। परिचितों एवं समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। लोग आपके व्यवहार से प्रभावित होंगे और आपके निर्णय की सराहना करेंगे। लव पार्टनर के साथ बेहतर समय बिताने के अवसर मिलेंगे। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी।

उपाय : तांबे का कड़ा धारण करें। 

हनुमत उपासना करें और 'ॐ हं हनुमते नम:' मंत्र का एक माला जप प्रतिदिन करें।


धनु (Sagittarius)


नाम अक्षर (ये, यो, य, मी, मू, धा, फा, ढा, मे) 

Eng calander month-Nov/Dec


धनु राशि के जातकों की इस सप्ताह पारिवारिक उलझनें धीरे-धीरे कम होती नजर आएंगी। किसी वरिष्ठ की मदद से भूमि-भवन संबंधित विवाद दूर होने से आप राहत की सांस लेंगे। हालांकि परिवार में किसी सदस्य की सेहत को लेकर मन चिंतित रहेगा। आर्थिक संकट के चलते बहुत सी चीजों से समझौता करना पड़ेगा। करिअर-कारोबार में कुछ एक अड़चनें आ सकती हैं। बेरोजगारों को रोजगार के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा। प्रेम संबंधों में सोच-समझकर कदम बढ़ाएं अन्यथा स्वयं के साथ परिजनों की मान-प्रतिष्ठा पर आंच आ सकती है। वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं। चोट-चपेट लगने की आशंका है।

उपाय : केसर का तिलक लगाएं। 

विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।


मकर (Capricorn)

नाम अक्षर (मो, जा, जी, ख, खू, खे, खो, गा)

Eng calander month-Dec/Jan


मकर राशि के जातकों को सप्ताह की शुरुआत में पारिवारिक विवाद एवं आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में अपने वरिष्ठ और कनिष्ठ दोनेां को मिलकर चलने में फायदा रहेगा। इस बात का पूरा ख्याल रखें कि आपकी बात से ही बात बनेगी और आपकी बात से ही बात बिगड़ेगी, इसलिए भूलकर भी क्रोध न करें। बोलते समय अपनी भाषा और लहजे पर पूरा नियंत्रण रखें। सप्ताह के मध्य में लंबी अथवा छोटी दूरी की यात्रा हो सकती है। यात्रा के दौरान सेहत और सामान दोनों का विशेष ख्याल रखें। लव पार्टनर हो या फिर जीवनसाथी उसकी भावनाओं की उपेक्षा करने से बचें।

उपाय : पक्षियों का दाना डालें। 

ॐ शं शनैश्चराय नम:' मंत्र का जप करें।

कुंभ (Aquarius)

नाम अक्षर (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, द)

Eng calander month-Jan/Feb


कुंभ राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिश्रित फलदायक रहेगा। सप्ताह के प्रारंभ में कामकाज के सिलसिले में लंबी अथवा छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। धार्मिक-सामाजिक क्रिया-कलापों में रुचि बढ़ेगी। इस सप्ताह आर्थिक लेन-देन करते अत्यंत सावधानी बरतने की जरूरत है। किसी को धन उधार देने से बचें। कार्य योजना को पूरा करने से पहले उसे गुप्त रखें, अन्यथा विरोधी उसमें अड़ंगे लगा सकते हैं। संतान के भविष्य और जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन चिंतित रहेगा। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों का मन भटक सकता है। प्रेम संबंधों में किसी भी प्रकार की गलतफहमी न पनपनें दें।

उपाय : हनुमान जी की उपासना करें और सुंदरकांड का पाठ करें।


मीन (Pisces)


नाम अक्षर (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची) 

Eng calander month-Feb/March 


बीते सप्ताह के मुकाबले यह सप्ताह आपके लिए ज्यादा खुशियां और सफलता के ज्यादा अवसर लेकर आया है। सप्ताह के प्रारंभ में ही आपको करिअर-कारोबार से जुड़ी शुभ सूचनाएं मिलेंगी। पैतृक संपत्ति की प्राप्ति में आ रही अड़चनें दूर होंगी। सत्ता पक्ष से लाभ के योग बनेंगे। राजनीति से जुड़े लोगों को अहम जिम्मेदारी मिल सकती है। प्रोफेशनल महिलाओं के लिए समय अनुकूल है। सप्ताह के उत्तरार्ध में धार्मिक कार्य से जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा। लव पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का मौका मिलेगा। संतान पक्ष द्वारा बड़ी उपलब्धि हासिल करने पर परिवार में खुशियों का माहौल रहेगा।

उपाय : चंदन का टीका लगाएं। 

भगवान विष्णु की पूजा के साथ 'ॐ नमो नारायणाय' मंत्र का जप करें।

आज जन्मे जातकों को शुभकामनाएं। 

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top