Covid-19 : कोरोना को मात देने के बाद पोषण तत्व के सेवन से जाएगी थकान

0

  • शरीर में ऊर्जा बढ़ाने वाले फलों का सेवन साबित होगा उपयोगी
  • भोजन में सलाद, कार्बोहाइड्रेट व उपयुक्त प्रोटीन को करें शामिल


महाप्रबंधक डॉ. रामजी वर्मा

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


कोरोना वायरस को मात देने के बाद भी थकान और कमजोरी बनी रहती है। इसे दूर करने का सटीक उपाय है कि पौष्टिक भोजन, जिसमें पोषण तत्वों की मात्र भरपूर होनी चाहिए। ऐसे खाद्य पदार्थों से शरीर को ऊर्जा मिलती है। कमजोरी दूर करने का उपाए डाॅक्टर या दवाइयां नहीं दूर करती हैं, बल्कि आपके किचेन में मौजूद तत्व हैं, जिन्हें आपको समझने और दूसरों को बताने की जरूरत है।


उत्तर प्रदेश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की आयुष इकाई के महाप्रबंधक डॉ. रामजी वर्मा का कहना है कि केला, सेब, संतरा और नींबू जैसे ऊर्जा बढ़ाने वाले फलों के सेवन से कोरोना के बाद महसूस होने वाली थकान व कमजोरी दूर हो सकती है। भोजन में सलाद, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को शामिल करना भी उपयोगी होगा। आर्गेनिक शहद और नींबू के साथ गर्म पानी का सेवन भी कर सकते हैं, जो थकान को दूर कर शरीर को राहत पहुंचाता है।


सूखी खांसी व खराश में अपनाएं ये उपाए


डॉ. वर्मा का कहना है कि कोरोना के चलते सूखी खांसी की समस्या से निजात पाने की सलाह बहुत से लोग मांगते हैं। उन्हें सलाह है कि सूखी खांसी व गले में खराश को दूर करने में आयुष का घरेलू उपचार कारगर है। कोविड लक्षणों से आराम के लिए तुलसी के पत्तों के साथ गरम पानी का सेवन करें। अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन करें। शर्करा युक्त पेय, शराब और काफी के सेवन से बचें क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन होता है। दिन में दो-तीन बार भाप लें। ऐसा करना फायदेमंद साबित हो सकता है। लौंग के पाउडर को मिश्री/शहद के साथ मिलाकर दिन में दो-तीन बार सेवन करने से भी आराम मिलता है। लोग चिकित्सक की सलाह लिए बगैर मेडिकल स्टोर से दवाएं खरीदकर खाने लगते हैं, जो नुकसानदेह साबित होती हैं।


आयुर्वेद में कारगर रोग प्रतिरोधक नुस्खे


डॉ. वर्मा के मुताबिक रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के एक से एक नुस्खे आयुर्वेद में हैं, जिसे आजमाकर कोरोना ही नहीं अन्य संक्रामक बीमारियों को दूर कर सकते हैं। इन नुस्खों के कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं। भोजन में हल्दी, धनिया जीरा और लहसुन का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। दूध में हल्दी मिलाकर पी सकते हैं, गुनगुना पानी और हर्बल चाय/काढ़ा पीकर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं। योग, ध्यान और प्राणायाम भी कारगर उपाए है।


इस भ्रम में कतई न छोड़ें फल और सब्जियां


डॉ. वर्मा का कहना है कि फल और सब्जियों से वायरस के फैलने के भ्रम से दूर रहें। अगर ऐसा करेंगे तो शारीरिक रूप से कमजोर हो सकते हैं। लोगों को इस भ्रम को तोड़ना होगा क्योंकि फल और सब्जियों से सीधे तौर पर वायरस नहीं फैलता है। बस यह ख्याल रखना जरूरी है कि फल या सब्जियों के उपयोग से पहले या पकाने से पहले अच्छी तरह से धोएं जरूर। इन्हें गर्म या गुनगुने पानी से भी धुल सकते हैं। इस्तेमाल से पहले फलों और सब्जियों को कुछ देर के लिए पानी में भिगो भी सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top