Justice NV Ramana will be the New CJI of the Supreme Court : सुप्रीम कोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश होंगे जस्टिस एनवी रमना

0

  • राष्ट्रपति ने सुप्रीम कोर्ट के 48वें सीजेआई की नियुक्ति पर लगाई अपनी मुहर
  • नए सीजेआई 24 अप्रैल को संभालेंगे कार्यभार, 16 महीने का होगा कार्यकाल



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, नई दिल्ली


देश के सर्वोच्च न्यायाल (सुप्रीम कोर्ट) के नए मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) जस्टिस एनवी रमना होंगे। जस्टिस एनवी रमना सुप्रीम कोर्ट के 48वें सीजेआई होंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जस्टिस एनवी रमना की नियुक्ति पर मुहर लगा दी है। उन्हें 24 अप्रैल से भारत का नया मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है। वर्तमान मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे 23 अप्रैल को सेवानिवृत हो रहे हैं।


जस्टिस एनवी रमना के नाम पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी मुहर लगा दी है। वह अप्रैल माह की 24 तारीख को सीजेआई पद की शपथ ग्रहण करेंगे। जस्टिस रमना 26 अगस्त 2022 तक देश के सीजेआई रहेंगे। एक दशक बाद देश के किसी सीजेआई का कार्यकाल 16 माह का होगा। इससे पहले दिवंगत जस्टिस एसएच कपाड़िया मई 2010 से सितंबर 2012 तक सीजीआई पद पर रहे थे।


जस्टिस रमना 2 सितंबर 2013 को दिल्ली उच्च न्यायालय (हाईकोर्ट) के मुख्य न्यायाधीश (चीफ जस्टिस) बने। उसके बाद जस्टिस रमना 17 फरवरी 2014 को सुप्रीम कोर्ट में जज बन गए थे। अब सुप्रीम कोर्ट के सीजेआई के पद पर राष्ट्रपति ने उनके नाम पर मुहर लगा दी है।


जस्टिस एनवी रमना का जन्म 27 अगस्त 1957 को आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के पोन्नवरम गांव में हुआ था। उन्होंने अपने करियर की शुरूआत एक वकील के रूप में की थी। उनका करियर बतौर अधिवक्ता 10 फरवरी 1983 को शुरू हुआ और सफर तय करते हुए सीजीआई की कुर्सी तक पहुचे। 

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top