Make In India : यूपी का पहला Redmil माइक्रो एटीएम लॉन्च, अब पड़ोस के दुकानदार से ले सकेंगे कैश

0

  • लोकल फॉर वोकल के तहत माइक्रो एटीएम में नहीं किया गया है चीन में निर्मित पुर्जों का इस्तेमाल



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के लोकल फॉर वोकल (Local For Vocal)से प्रेरित रेडमील बिजनेस मॉल कंपनी का माइक्रो एटीएम (MicroAtm)उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री, महापौर एवं विधायकों ने लॉन्च किया। कम्पनी का माइक्रो एटीएम पूरी तरह स्वदेशी है, इसमें चीनी उत्पादों (Chinese Products)का इस्तेमाल नहीं किया गया है। यह भारतीय बाजार में न्यूनतम कीमतों पर उपलब्ध होगा। इसके माध्यम से अब आप पड़ोस के दुकानदार से भी कैश ले सकेंगे।



उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री सतीश महाना, राज्यमंत्री नीलिमा कटियार, महापौर प्रमिला पाण्डेय, एमएलसी अरुण पाठक और कंपनी के फाउंडर आशीष पालीवाल और सीईओ सागर राज सिंघल की मौजूदगी में रेडमील का माइक्रो एटीएम लाॅचिंग की गई।



इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री सतीश महाना ने कहा कि दो चीजों में देश ने सबसे अधिक परिवर्तन टेक्नोलॉजी और रोजगार के क्षेत्र में हुए हैं। 
अटल जी ने देश में हाइवे बनाकर देश को सुविधाएं दीं और टेक्नोलॉजी में देश को आगे बढ़ाया। अब देश के युवाओं के लिए रेडमील बिजनेस मॉल ने रोजगार के नए रास्ते खोल दिए हैं।


वहीं, राज्यमंत्री नीलिमा कटियार ने कहा डिजिटल इंडिया को प्रोमोट करते हुए दो युवाओं ने आपदा को अवसर में तब्दील कर दिया। प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया के सपन को साकार करते हुए रेडमील बिजनेस मॉल छोटी दुकानों को एटीएम में बदल देगा। माइक्रो एटीएम के साथ देश-विदेश के 125 ब्राण्ड के साथ काम करने का नया अवसर युवाओं को उपलब्ध कराया है। प्रधानमंत्री की सोच और विचारधारा को आगे बढ़ाने के लिए आशीष पालीवाल और सागर को शुभकानाएं।


मेयर प्रमिला पाण्डेय ने कहा कि रेडमील बिजनेस मॉल ने युवाओं को नए रोजगार के अवसर मुहैया कराए हैं। साथ ही प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार किया है।


एमएलसी अरूण पाठक ने कहा कि दुनिया में आइडिया का बड़ा महत्व है। यही सोच और विचार के साथ आशीष और सागर ने ATM मशीन में होने वाले काम को माइक्रो एटीएम में कर के मिसाल कायम की है। माइक्रो एटीएम को लाने के लिए रेडमील को 2018-2021 तक का सफर करना पड़ा। अगर युवा का उल्टा किया जाए तो वायु होता है। वायु के बिना जीना मुश्किल है इसी तरह युवा अगर नई सोच के साथ आगे बढ़े तो कुछ भी असंभव नहीं।


कंपनी के फाउंडर आशीष पालीवाल ने बताया कि Redmil Business Mall देश का सबसे बड़ा बी2बी फिनटेक प्लेटफॉर्म बनाकर देश के 17 राज्यों में 70 हजार से अधिक लोगों को एप से जोड़कर रोजगार दिया है। एप्लिकेशन में 35 से अधिक सर्विसेज प्रदान की जा रही हैं। देश विदेश के 125 अधिक ब्रांड शामिल हैं। रेडमिल हाईटेक माइक्रो एटीएम डिवाइस लेकर आया है जो यस बैक की हाईटेक पेमेंट्स टेक्नोलॉजी से पावर्ड है। माइक्रो एटीएम के माध्यम से अब पड़ोस के दुकानदार से भी कैश ले सकेंगे, बस जरूरत होगी स्वयं के क्रेडिट व डेबिट कार्ड (एटीएम कार्ड) की।


सीईओ सागर राज सिंघल ने बताया रेडमील एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। आज कम्पनी ने अपना माइक्रो एटीएम लांच किया है जिसकी कीमत 2800 रुपये है। कोई भी दुकानदार इसे रख सकता है यह डिवाइस एटीएम की तरह ही कार्य करेगा। अगर किसी दुकानदार के पास यह डिवाइस होगी, कोई भी व्यक्ति अपना डेबिट व क्रेडिट कार्ड इसमें स्वाइप कर सकता है। दुकानदार इस्तेमालकर्ता को फीड किया गया कैश प्रदान कर देगा। इसमें रिटेलर (दुकानदार) को 4 से 10 फीसद तक कमीशन मिलेगा।


भारतीय बाजार में रेडमील बिजनेस मॉल की यह पहला एप है जो उत्तरप्रदेश से संचालित है। इसका मुख्यालय कानपुर में है। हम प्रधानमंत्री और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से प्रेरित हैं। लोकल फॉर वोकल अभियान के तहत देश का पहला माइक्रो एटीएम बाजार में उतारा है।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top