Good News : वाराणसी में ट्रेन लेट होने से छूट रही थी परीक्षा, रेलवे ने छात्रा के लिए बढ़ाई ट्रेन की रफ्तार

0
file photo
 प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो,              वाराणसी

ट्रेन की लेट लतीफी जग जाहिर है। लेट होने से व्यापक नुकसान से लेकर दूसरी ट्रेन और फ्लाइट छूटने की खबर तो खूब सुनाई पड़ती हैं। इस बार अलग तरह की कहानी सुनने को मिली है।

इस बार ट्रेन ने समय से एक यात्री को सिर्फ इसलिए पहुंचा दिया क्योंकि उसकी परीक्षा छूट रही थी। यह अपने तरह का अनोखा मामला मऊ जिले में सामने आया है। बुधवार सुबह मऊ से वाराणसी आ रही एक छात्रा की ट्रेन लेट होने लगी। उसने ऐसा होते देखकर ट्विटर पर ट्रेन लेट होने का ट्वीट कर दिया। ट्रेन लेट होने से परीक्षा छूटने का संदेश मिलने के बाद रेलवे ने उस छात्रा को समय से पहुंचाने की विशेष व्‍यवस्‍था करते हुए नजीर पेश की है।

सूचना मिलने के बाद रेलवे ने आनन-फानन वैकल्पिक व्‍यवस्‍था कर छात्रा को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने में मदद की। गाजीपुर जिले की नाजिया तबस्‍सुम का डीएलएड बैक पेपर का परीक्षा केंद्र वल्‍लभ विद्यापीठ बालिका इंटर कालेज में था। परीक्षा दोपहर में थी लेकिन रिजर्वेशन जिस ट्रेन में था वह ट्रेन लगभग ढाई घंटे लेट चल रही थी। उसकी वजह से परीक्षा छूटने का अंदेशा था। ऐसे में नाजिया के भाई अनवर जमाल ने रेलवे को ट्वीट कर ट्रेन के लेट होने से परीक्षा छूटने की जानकारी बुधवार सुबह  रेलवे को दी। इस पर रेलवे के अधिकारियों ने उनका मोबाइल नंबर मांगा और उन्हें जल्‍द पहुंचने की व्‍यवस्‍था की।

 छपरा वाराणसी सिटी एक्‍सप्रेस (05111) में डी 4 कोच में सीट क्रमांक 41, 42, 43 पर सभी की मऊ से वाराणसी सिटी तक के लिए बुकिंग थी। जिसे मऊ में सुबह 6:25 बजे पहुंचना था लेकिन वह दो घंटे 53 मिनट की देरी से 9:18 बजे मऊ पहुंची। 

ऐसे में ट्रेन लेट होने से नाजिया की परीक्षा छूटने का खतरा सामने देख इंडियन रेलवे सेवा को ट्वीट कर अपनी समस्‍‍‍‍या से अवगत कराया। मामले को तुरंत ही संज्ञान लेते हुए रेलवे ने अनवर को अपना मोबाइल नंबर देने के लिए कहा और उनकी समस्‍या का निस्‍तारण कराया। परीक्षा केंद्र समय से पहुंचने पर अनवर ने भारतीय रेलवे का आभार भी जताया।   

रेलवे ने की व्‍यवस्‍था

अनवर का ट्रेन की देरी से परीक्षा छूट जाने का संदेश मिलने के बाद पहले भारतीय रेलवे सेवा ने उनसे संपर्क कर परीक्षा के बारे में जानकारी हासिल की और उनको समय से पहुंचाने का भरोसा दिलाया। जो ट्रेन मऊ तक लगभग तीन घंटे लेट थी वह वाराणसी सिटी तक आते आते मात्र दो ही घंटे की देरी के साथ 11 बजे तक पहुंच गई। इस लिहाज से अनवर और नाजिया के पास परीक्षा केंद्र पहुंचने का पूरा मौका था और सभी समय से परीक्षा केंद्र भी पहुंच गए।

परीक्षा केंद्र वल्‍लभ विद्यापीठ बालिका इंटर कालेज पहुंचने पर अनवर ने रेलवे की सहायता का आभार भी जताया। इस लिहाज से ट्रेन ने अनुमानों के विपरीत लगभग घंंटे भर कम समय में सभी को वाराणसी पहुंचा दिया जो लगभग दो घंटे विलंब ही रहा। 

रेलवे की इस पहल से यात्रियोंं मेंं रेलवे की छवि निश्‍चित तौर पर सुधरेगी।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top