International News : हर अमेरिकी को मिलेंगे 1,400 डॉलर

0

  • नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 138 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का किया एलान


प्रारब्ध न्यूज डेस्क



कोरोना के कहर से कराह रहे हर अमेरिकी को 1400 डॉलर दिए जाएंगे। इसका एलान नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने किया। हालांकि

जो बाइडेन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। उन्होंने इससे पहले ही चुनावी वादा निभाने के लिए इसका एलान कर दिया है। कोरोना महामारी के चलते चरमराई अमेरिकी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए उन्होंने 1.9 ट्रिलियन डॉलर (138 लाख करोड़ रुपये) के राहत पैकेज का एलान किया है।


नवनिर्वाचित राष्ट्रपति की ओर से एलान किए गए राहत पैकेज को अमेरिकी संसद के दोनों सदनों में पास भी कराना होगा। पैकेज लागू होने के बाद हर अमेरिकी के खाते में 1,400 डॉलर यानी लगभग एक लाख रुपये आएंगे। बाइडेन ने अपने राहत पैकेज में छोटे कारोबारियों को भी मदद का प्राविधान रखा है। इस पैकेज को अमेरिकन रेस्क्यू प्लान नाम दिया गया है। 



जो बाइडेन के पैकेज में फंड का बंटवारा बहुत की सधे हुए तरीके से किया गया है। उसमें कारोबार, शिक्षा और हर अमेरिकी को राहत देने का फैसला किया गया है। पैकेज के तहत 415 अरब डॉलर कोरोना के खिलाफ जंग पर खर्च किए जाएंगे। वहीं, 1,400 डॉलर हर अमेरिकी के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। 440 अरब डॉलर स्मॉल स्केल बिजनेस के सुधार पर खर्च किए जाएंगे।


साथ ही 15 डॉलर प्रति घंटे के हिसाब से कर्मचारियों को न्यूमतम वेतन भी प्रदान किया जाएगा। पहले ये सात डॉलर के आस-पास होता था। इस पैकेज में यह दिक्कत आ सकती है क्योंकि जब ट्रंप ने राहत पैकेज का एलान किया था, तब डेमोक्रेटिक पार्टी ने कई सवाल उठाए थे। अब सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत है और वो इस पर अडंगा लगा सकते हैं। 


इसके अलावा डिफेंस सेक्टर के लिए कोई अलग एलान नहीं किया गया है तो इस पर आपत्ति उठ सकती है। इस राहत पैकेज का एलान करते हुए जो बाइडेन ने कहा कि संकट बड़ा और रास्ता मुश्किल है। उन्होंने आगे कहा कि जो करना है, वो फौरन करना है। बाइडेन चाहते हैं कि 100 दिन में दस करोड़ अमेरिकी नागरिकों को वैक्सीनेट किया जाए। बाइडेन बेरोजगारी भत्ते को 300 डॉलर से बढ़ाकर 400 डॉलर करना चाहते हैं। 

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top