Good News : अंग प्रदेश से मिथिलांचल के लिए पहली एक्सप्रेस ट्रेन

0

  • भागलपुर से जयनगर के लिए रेल सेवा का शुभारंभ, सांसद ने दिखाई हरी झंडी



प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, भागलपुर


अंग प्रदे और मिथिलांचल की नजदीकियां बढ़ जाएंगी। सोमवार से अंग प्रदेश से मिथिलांचल के लिए पहली एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया गया है। मालदा रेल मंडल के भागलपुर जंक्शन से पूर्व मध्य रेलवे के समस्तीपुर मंडल के जयनगर रेलवे स्टेशन के बीच आज से रेल सेवा की शुरुआत की गई है। भागलपुर (अंग प्रदेश) से मिथिलांचल (Rail service started from Bhagalpur to Jayanagar) यानी भारत-नेपाल सीमा पर स्थित जयनगर जंक्शन तक रेल सेवा शुरू की गई है। इसका लाभ नेपाल से लेकर झारखंड तक के लोगों को होगा। 


भागलपुर-जयनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस को सोमवार सुबह सांसद अजय मंडल, कहलगांव विधायक पवन कुमार, मेयर सीमा साहा और डीआरएम यतेंद्र कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पहले दिन भागलपुर से 166 यात्री ने सफर किया।


मालदा रेल मंडल के डीआरएम ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि मिथिलांचल के लिए भागलपुर से कोई ट्रेन नहीं थी। पहली बार भागलपुर से जयनगर के बीच नई ट्रेन की शुरुआत की गई है। इस ट्रेन के चलने से भागलपुर के अलावा मुंगेर, बांका और झारखंड के यात्रियों को सहूलियत होगी। ट्रेन सेवा शुरू होने से शहरवासियों में (Rail service started from Bhagalpur to Jayanagar) गजब का उत्साह दिखा।


बढ़ेगा मखाना का कारोबार


नई ट्रेन चलने से व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।मिथिलांचल का मखाना का कारोबार बढ़ेगा। भागलपुर के व्यवसायियों में भी उत्साह है। चेंबर आप कॉमर्स ने रेलवे के अधिकारियों को बधाई दी है। मंडल सुरक्षा आयुक्त राहुल राज, आरपीएफ इंस्पेक्टर अनिल कुमार सिंह और पूरी टीम मुस्तैद रही।


नेपाल जाना भी आसान


भागलपुर जयनगर के बीच नई ट्रेन चलने से अंग प्रदेश के लोगों को पड़ोसी देश नेपाल जाना भी आसान हो गया है। यहां के लोग अब जयनगर स्टेशन से नेपाल आ जा सकते हैं। नई ट्रेन भागलपुर जंक्शन से सुबह 7.50 बजे चलेगी और शाम चार बजकर पांच मिनट पर जयनगर पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन जयनगर से रात 8.30 बजे चलेगी और सुबह 5.30 बजे भागलपुर जंक्शन पहुंचेगी।


इनकी रही मौजूदगी


ट्रेन के शुभारंभ पर सीनियर डीसीएम पवन कुमार, सीनियर डीओएम एके मौर्या, सीनियर डीएमई सतेंद्र तिवारी, एसीएम बीके मिश्रा, स्टेशन अधीक्षक समर सिंह, सीनियर सेक्शन इंजीनियर एके अख्तर, चीफ यार्ड मास्टर प्रमोद कुमार, स्टेशन मास्टर विक्रम सिंह, ट्रैफिक इंस्पेक्टर बीबी तिवारी, सीआइटी आरएन पासवान, बीके महाराज, डीआरयूसीसी के सदस्य अभिषेक जैन, पूर्व सदस्य कुंज बिहारी झुनझुनवाला मैजूद रहे।


छह घंटे में तय होगी दूरी


इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन भागलपुर से जयनगर के बीच 272 किमी की दूरी छह घंटे पांच मिनट में तय करेगी। नई ट्रेन का ठहराव मालदा मंडल के नाथनगर, सुल्तानगंज, बरियापुर, रतनपुर और मुंगेर स्टेशनों पर दिया गया है। मुंगेर से खुलने के बाद गंगा नदी का रेल पुल पार करते हुए साहेबपुर कमाल, बेगूसराय, बरौनी, समस्तीपुर, दरभंगा, सकरी और मधुबनी स्टेशनों पर रुकती हुई जयनगर पहुंचेगी। ट्रेन में एसी थ्री एक, एसी-टू एक, स्लीपर चार और जनरल कोच आठ सहित कुल 16 कोच होंगे।


मिथिलांचल से अब सीधा रेल संपर्क


नई ट्रेन के चलने से अंग प्रदेश का मिथिलांचल से सीधा रेल संपर्क बहाल हो गया है। इसके चलने से भागलपुर के अलावा मुंगेर जिले के यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। अभी भागलपुर के रास्ते हावड़ा-जयनगर के बीच एक फास्ट पैसेंजर ट्रेन है। लॉकडाउन के कारण 10 माह से इसका परिचालन बंद है। जयनगर से भागलपुर पहुंचने में इसे 12.15 घंटे लगते थे, लेकिन एक्सप्रेस ट्रेन के चलने से जयनगर पहुंचने में छह चार घंटे कम समय लगेगा।


Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top