Good News : ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनाएगा एकल विद्यालय

0

  • ऑनलाइन माध्यम से 'एकल के राम' कार्यक्रम से देशभर के लोगों को आज करेंगे जागरूक
  • कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, बाबा रामदेव व कवि रामदेव होंगे शामिल


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर



भारत लोक शिक्षा परिषद के एकल अभियान के माध्यम से ग्रामीणों को शिक्षा का मोल समझाकर उन्हें आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाया जाएगा। इसके माध्यम से देश भर के एक लाख से अधिक शिक्षक, आठ हजार कार्यकर्ता और 28 लाख विद्यार्थी जुड़े हैं, जो शिक्षा के पांच आयामों में निपुणता हासिल कर रहे हैं। यह बातें शनिवार को भारत लोक शिक्षा परिषद की स्वरूप नगर स्थित हेरीटेज होम में हुई प्रेसवार्ता में कानपुर चैप्टर के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ हड्डी जोड़ प्रत्यारोपण विशेषज्ञ डॉ. एएस प्रसाद ने कहीं।


उन्होंने कहा कि जनता के सहयोग से संचालित होने वाले एकल विद्यालयों में एक ही प्रकार की शिक्षा दी जाती है। इस अभियान में 100 से ज्यादा विद्यालयों में सहयोग करने वालों को शतकवीर की उपाधि से नवाजा जाता है। इस श्रेणी में शहर के आरके लोहिया, सुरेंद्र गुप्ता, जेके सीमेंट, आरएसपीएल ग्रुप, तिलक राज शर्मा, आरके लोहिया शामिल हैं।


डॉ. प्रसाद ने बताया कि रविवार को देश के नागरिकों को जोड़ने के लिए एकल भारत लोक शिक्षा परिषद के तत्वावधान में 'एकल के राम' कार्यक्रम का आनलाइन आयोजन किया जा रहा है। 


इसमें प्रसिद्ध कवि कुमार विश्वास, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी एवं बाबा रामदेव मुख्य शिरकत करेंगे। इसका प्रसारण डीडी भारती एवं निजी चैनल पर भी किया जाएगा। इस दौरान संरक्षक सुरेंद्र गुप्ता, वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रकाश कनौडिया, युवा विंग के अध्यक्ष डॉ. प्रवीन कटियार, उपाध्यक्ष नवीन चौधरी, डॉ. उमेश पालीवाल, ग्रामोत्थान विंग के अध्यक्ष सुरेश झांझरिया, सचिव ध्रुव रूइया, डॉ. डीके सिन्हा, राकेश सूरी एवं गोपाल सूतवाला मौजूद रहे।


ग्रामीण महिलाओं को बना रहीं आत्मनिर्भर


महिला विंग की अध्यक्ष डॉ. अनुराधा वाष्र्णेय ने बताया कि महिला विंग ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सिलाई केंद्र खोलकर गांव-गांव उन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अभियान के तहत गांवों में 36 पोषण वाटिका बनाई गईं हैं। ग्रामीणों को पोषणयुक्त अनाज उपजाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।


Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top