Covid-19 Vaccine : लखनऊ-दिल्ली समेत 13 शहरों में पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप

0

  • यूपी में 704 लीटर यानी 1 लाख 60 हज़ार वैक्सीन के वाॅयल भेजे गए
  • सरकार को 200 रुपये में कोरोना वैक्सीन की कंपनी से होगी आपूर्ति
  • फार्मा मार्केट में प्रति डोज 1000 रुपये में कंपनी कराएगी उपलब्ध

प्रारब्ध न्यूज, लखनऊ


लखनऊ एयरपोर्ट पर हवाई जहाज से उतारी जा रही कोरोना वैक्सीन।

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। लंबे समय के इंतजार के बाद अंतत: मंगलवार देर शाम प्रदेश की राजधानी लखनऊ एवं देश की राजधानी दिल्ली समेत 13 शहरों में कोविडशील्ड वैक्सीन की पहली खेप पहुंच गई। पुणे से सीरम इंस्टीट्यूट की कोविडशील्ड की 56.5 लाख खुराक लेकर फ्लाइट हर जगह पहुंची हैं। सीरम इंस्टीट्यूट भारत में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा तैयार वैक्सीन का उत्पादन हो रहा है। देश में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत 16 जनवरी से होनी है। केंद्र सरकार को वैक्सीन प्रति डोज 200 रुपये में मिल रही है, जबकि फार्मा मार्केट में 1000 रुपये में वैक्सीन की एक डोज उपलब्ध होगी।


वैक्सीन की पहली खेप लखनऊ एयरपोर्ट पहुंची


एयरपोर्ट पर हवाई जहाज से उतारी जा रही कोरोना वैक्सीन।

परिवार कल्याण महानिदेशक डॉ. राकेश दुबे ने बताया कि कोरोना वैक्सीन लखनऊ एयरपोर्ट पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह जाकर एयरपोर्ट पर रिसीव किया था। कड़ी सुरक्षा में वैक्सीन को स्टेट वेयर हाउस भेजा गया। पुणे से 704 लीटर वैक्सीन लाई गई है। इसमें 1 लाख 60 हज़ार वैक्सीन के वाॅयल हैं। वैक्सीन सुरक्षित रखने के लिए प्रदेश में 18 वैक्सीन स्टोर बनाए गए हैं।


पुणे से नौ उड़ानों में भेजी गई वैक्सीन


सुबह-सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच तीन ट्रकों में कोविशील्ड की खुराक रखकर पुणे एयरपोर्ट पर पहुंचाई गई। यहां से एयर इंडिया, इंडिगो, गोएयर और स्पाइसजेट के विमानों से इन डोज को देश के अलग-अलग हिस्सों में भेजा गया। पहली खेप में दिल्ली को 2.64 लाख, आंध्र प्रदेश को 4.96 लाख, कर्नाटक को 6.47 लाख, तेलंगाना को 3.64 लाख, गुजरात को 2.76 लाख, तमिलनाडु को 5.36 लाख और केरल को 4.33 लाख खुराक दी गई है। दवा नियामक डीसीजीआइ ने हाल ही में दो टीकों के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी है। इनमें सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन शामिल है। कोवैक्सीन पूरी तरह से स्वदेशी वैक्सीन है।


सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ बोले- ऐतिहासिक पल


वैक्सीन की आपूर्ति शुरू होने के बाद सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने इसे ऐतिहासिक क्षण बताया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 में हमारी अहम चुनौती है देश के सभी लोगों के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराना। दुनियाभर में इसकी मांग है। पूनावाला ने कहा कि हम सबको खुश करने का प्रयास कर रहे हैं। पहले देश का हित जरूरी है। सीरम इंस्टीट्यूट हर महीने सात से आठ करोड़ डोज का उत्पादन करेगा।


स्पाइसजेट ने ब्रसेल्स से किया करार


विमानन कंपनी स्पाइजेट ने बेल्जियम के ब्रसेल्स एयरपोर्ट से टीके की सुगम आवाजाही के लिए करार किया है। इस करार के तहत ब्रसेल्स एयरपोर्ट स्पाइसजेट को स्लॉट देने और नेटवर्किंग कांट्रैक्ट के मामले में सहयोग करेगा, ताकि वैक्सीन की तेज आपूर्ति सुनिश्चित हो।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top