International News : मतदान के बीच हिंसा की आशंका, व्हाइट हाउस की सुरक्षा बढ़ी

0

प्रारब्ध न्यूज डेस्क



अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए मतदान में चुनावी हिंसा की आशंका को देखते हुए व्हाइट हाउस समेत सभी प्रमुख वाणिज्य क्षेत्रों और बाजारों की सुरक्षा बढ़ा दी गई। मंगलवार सुबह मतदान से पहले सरकारी प्रतिष्ठान हाई अलर्ट पर रहे। खुफिया सेवा ने व्हाइट हाउस की किले की तरह सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। राष्ट्रपति के आवास के चारों तरफ एक अस्थायी ऊंची दीवार भी खड़ी की गई।


चुनाव से पहले हिंसा की आशंका के मद्देनजर प्रमुख दुकानों और स्टोरों पर सुरक्षा के लिए लकड़ी के फ्रेम लगाए गए। इसी तरह की तैयारी न्यूयॉर्क से लेकर बोस्टन तथा ह्यूस्टन से लेकर वाशिंगटन एवं शिकागो तक देखने को मिली।


अमेरिका के वर्ष 2020 में हुए राष्ट्रपति चुनावों को देश के हाल के इतिहास के सबसे विभाजनकारी चुनावों में से एक करार दिया गया है।


दोनों पक्षों के समर्थकों ने ऐलान किया है कि मंगलवार रात मतगणना शुरू होने के बाद से वाशिंगटन के मध्य जुटेंगे। इनमें ब्लैक लाइवज मैटर आंदोलन से जुड़े लोग भी शामिल हैं।


वर्ष 2020 की शुरू में जॉर्ज फ्लायड की पुलिस हिरासत में हुई मौत के बाद हिंसक प्रदर्शनों में वाशिंगटन में कई दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचा था।


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव बाद हिंसा की आशंका के मद्देनजर दुकानदारों ने अपनी-अपनी दुकानों की खिड़कियों पर लकड़ी के बोर्ड लगवा रहे हैं और अतिरिक्त सुरक्षा ले रहे हैं।


वॉलमार्ट ने इस हफ्ते की शुरूआत में दुकानों से बंदूकें और गोलियां हटा ली थीं। कैलिफोर्निया के बेवर्ली हिल्स के पुलिस प्रमुख ने सीबीएस न्यूज से बात करते हुए चुनाव संबंधित हिंसा को लेकर आगाह किया है।


उन्होंने कहा कि अधिकारी 12 घंटे की ड्यूटी कर रहे हैं। उन्हें कोई छुट्टी नहीं मिल रही है। डोमिनिक रिवेती ने कहा कि हम बुरी से बुरी स्थिति से निपटने की तैयारी कर रहे हैं और अच्छे की उम्मीद कर रहे हैं।


सोमवार देर शाम राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि पेंसिल्वेनिया में मतगणना को लेकर उच्चतम न्यायालय के फैसले से हिंसा भड़क सकती है। शीर्ष अदालत ने पेंसिल्वेनिया में चुनाव के तीन दिन बाद तक मतगणना की इजाजत दी है। 


राष्ट्रपति के इस ट्वीट को ट्विटर ने चिन्हित करते हुए कहा कि इस ट्वीट में साझा की गई जानकारी विवादित हैं। यह चुनाव को लेकर गुमराह कर सकती हैं। वहीं, डोमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top