Election Update : 11 राज्यों की 58 विधानसभा सीटों पर मतगणना आज

0

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ



वैश्विक महामारी
कोरोना वायरस के दौरान उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश समेत 11 राज्यों की 58 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना मंगलवार सुबह शुरू होगी। मध्यप्रदेश की 28 विधानसभा सीटों के परिणाम शिवराज सिंह चौहान की सरकार का भविष्य तय करेंगे। 


एमपी और यूपी के अलावा उपचुनाव गुजरात की आठ विधानसभा सीटों, मणिपुर की चार, झारखंड व कर्नाटक की दो-दो सीटों और हरियाणा व छत्तीसगढ़ की एक-एक विधानसभा सीटों के लिए मतगणना होगी। नगालैंड की दो सीटों, तेलंगाना की एक सीट और ओडिशा की दो सीटों के लिए भी वोटों की गिनती मंगलवार को होगी।


मणिपुर में सात नवंबर को पड़े थे वोट


मणिपुर की विधानसभा सीटों के लिए सात नवंबर को मतदान हुआ था। वहीं बिहार की वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए भी मतगणना होगी। बिहार में मंगलवार को विधानसभा चुनाव के नतीजे भी आएंगे।


मतगणना सुबह आठ बजे से


कोविड-19 महामारी को देखते हुए मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं। वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी। कोविड प्रोटोकॉल के दिशा-निर्देशों अनुसार एक उम्मीदवार, उनका चुनाव एजेंट और मतगणना एजेंट को, मतगणना केंद्र के हॉल में मौजूद रहने की अनुमति रहेगी।


एमपी में उपचुनाव ने बनाया रिकार्ड


मध्यप्रदेश में पहली बार रिकार्ड सीटों पर उपचुनाव हुए हैं। राज्य में इस साल मार्च में कांग्रेस के 22 विधायकों के त्यागपत्र देने से कमलनाथ सरकार गिर गई थी। इनमें अधिकतर विधायक ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक थे, जो बाद में भाजपा में शामिल हो गए। सिंधिया ने खुद भी मार्च में कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था।


एमपी में यह है स्थिति


एमपी की 230 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 107, कांग्रेस के 87, बसपा के दो, सपा का एक और चार निर्दलीय विधायक हैं। उपचुनाव की घोषणा के बाद दमोह से कांग्रेस के विधायक राहुल लोधी भी त्यागपत्र देकर भाजपा में शामिल हो गए। सदन की प्रभावी संख्या 229 के आधार पर बहुमत का जादुई आंकड़ा 115 का होता है। भाजपा को इस आंकड़े को पाने के लिए आठ सीट की जरूरत है जबकि कांग्रेस के लिए 28 सीटें जीतना जरूरी है।


यूपी में सात सीटों पर 53 प्रत्याशी


उत्तर प्रदेश की सात सीटों पर उपचुनाव की मतगणना होगी। प्रशासन की तरफ से मतगणना के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इन सीटों पर तीन नवंबर को मतदान हुआ था। जिन सीटों पर उपचुनाव हुआ, उनमें नौगांव सादात, टुंडला, बांगरमउ, बुलंदशहर, देवरिया, घाटमपुर और मल्हनी विधानसभा सीटें हैं।


गुजरात में आठ सीटों पर 81 उम्मीदवार


गुजरात की आठ विधानसभा सीटों अबडासा, लिंबडी, करजण, गढडा, मोरबी, धारी, डांग और कपराडा पर मतदान हुआ था। सात सीटों पर 81 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इस साल जून में राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के विधायकों के इस्तीफा देने से उपचुनाव कराया गया। इनमें से पांच बाद में सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हो गए और पार्टी ने उन्हें उन सीटों से मैदान में उतारा है जिन पर उन्होंने 2017 में जीत दर्ज की थी। इन विधानसभा सीटों में मतगणना के लिए आठ केंद्र बनाए गए हैं।


झारखंड में दो सीटों के लिए मतगणना


झारखंड में दुमका तथा बेरमो विधानसभा सीट पर मतगणना भारी सुरक्षा के बीच होगी। झारखंड के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी हीरालाल मंडल ने बताया कि दोनों ही विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना मंगलवार को सुबह आठ बजे प्रारंभ हो जाएगी।


नगालैंड में दो सीटों के लिए गिनती


नगालैंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अभिजीत सिन्हा ने बताया  कि प्रदेश की दो विधानसभा सीटों-कोहिमा की दक्षिण अंगामी-1 और किफिरे जिले की पुंगरो किफिरे के लिए उपचुनाव कराया गया था। दोनों सीट इन निर्वाचन क्षेत्रों के विधायकों-क्रमश: विखो-ओ युशू तथा टी तोरेचु के निधन के बाद रिक्त हो गई थीं। 


ओडिशा में दो सीटों पर टक्कर


ओडिशा के बालासोर और तिरतोल विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एसके लोहानी ने बताया कि बालासोर सीट के उपचुनाव के मतों की गिनती डीएम कार्यालय परिसर में होगी, जबकि तिरतोल के मतों की गिनती जगतसिंहपुर के एसवीएम कॉलेज में होगी।


मणिपुर में चार सीटों पर गिनती


मणिपुर में चार विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती होगी। थौबल जिले में लिलोंग और वांगजिंग-टेंथा सीटों और कांगपोकपी में सेतु और इम्फाल पश्चिम में वांगोई सीट के लिए उपचुनाव हुआ था।


कर्नाटक में दो सीटों पर गिनती


कर्नाटक की बंगलूरू शहरी जिला स्थित आरआर नगर और तुमकुरु जिला स्थित सिरा में उपचुनाव हुआ था। इन दोनों सीटों पर उपचुनाव सिरा से विधायक बी सत्यनारायण के निधन और आरआर नगर से कांग्रेस के विधायक मुनिरत्ना के इस्तीफा देने के चलते कराना पड़ा। बी सत्यनारायण जद (एस) के टिकट पर जीते थे।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top