Bihar Election : तीसरे चरण में 31 फीसदी उम्मीदवार दागी

0

बिहार विधानसभा

  • तीसरे चरण में 78 सीटों पर 1,195 उम्मीदवार आजमा रहे अपना भाग्य


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, पटना



बिहार विधानसभा के तीसरे चरण के चुनाव में 78 सीटों पर मतदान 
होने वाले हैं। इन सीटों पर 1,195 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। जहां एक ओर बार-बार दागी प्रत्याशियों को टिकट न देने की बात उठती है। इसके बावजूद तीसरे चरण में चुनाव मैदान में भाग्य आजमा रहे 31 फीसदी उम्मीदवारों पर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। 


एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट में इन प्रत्याशियों के हलफनामे से ही यह बात सामने आई है। इनमें से 282 में 24 फीसदी उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर अपराधिक मामले दर्ज हैं। इसलिए आयोग ने तीसरे चरण में 78 में से 72 निर्वाचन क्षेत्रों में रेड अलर्ट घोषित किया है। तीसरे चरण में चुनाव लड़ रहे 361 प्रत्याशी करोड़पति हैं।


सर्वाधिक दागी राजद में


राष्ट्रीय जनता दल के 44 में से 32 दागी हैं, जिनमें से 22 पर गंभीर आपराधिक मामले हैं। वहीं, भाजपा के 34 में से 26 दागी हैं, उनमें से 22 पर गंभीर आपराधिक केस चल रहे हैं। वहीं, कांग्रेस के 25 में से 19 और लोजपा के 42 में से 18 दागी उम्मीदवार हैं। जदयू के 37 में से 21 दागी प्रत्याशी हैं।


राजनीतिक दलों पर असर नहीं 


एडीआर के संस्थापक ट्रस्टी जगदीप छोकर ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का उम्मीदवारों के चयन को लेकर राजनीतिक दलों पर कोई असर नहीं दिखाई पड़ रहा है। राजनीतिक दलों से दागी उम्मीदवारों के चयन का कारण बताने के लिए कहा गया था। सियासी दल अब भी अपने पुराने ढर्रे पर आपराधिक छवि के उम्मीदवारों को टिकट दे रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top