Unlock: केंद्र की छूट, यूपी-एमपी, बिहार-राजस्थान में खुलेंगे स्कूल

0


प्रारब्ध न्यूज डेस्क 

file photo
उत्तर प्रदेश में 15 अक्टूबर के बाद अभिभावक की लिखित सहमति से ही बच्चे स्कूल जा सकेंगे। यहां डिग्री कॉलेजों, यूनिवर्सिटी को शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के निर्देश के अनुसार खोलना होगा। ऑनलाइन पढ़ाई को प्राथमिकता दी जाएगी। स्कूल प्रबंधन, जिला प्रशासन से विचार-विमर्श कर स्कूल खोल सकेंगे।



बिहार : खुलेंगे स्कूल

बिहार में करीब छह महीने बाद 28 सितंबर से 9वीं से 12वीं के स्कूल खोले गए हैं। यहां भी शिक्षकों से विभिन्न विषयों में मार्गदर्शन लेने के लिए छात्र अभिभावकों से अनुमति लेकर ही स्कूल आएंगे। बच्चों को सप्ताह में सिर्फ दो दिन ही स्कूल आना होगा। इस दौरान 50 फीसद टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाॅफ ही स्कूल आएगा।


राजस्थान : खुल गए स्कूल

राजस्थान में नौवीं से 12वीं के स्कूल 21 सितंबर से ही खोले गए थे, सरकार ने स्वैच्छिक रूप से बाकी स्कूल कॉलेज एक अक्टूबर से खोलने पर विचार कर रही है। अभिभावकों की अनुमति के बाद ही छात्र आएंगे। यहां स्कूलों की टाइमिंग को लेकर सरकार ने आदेश जारी किया है, जिसमें ग्रीष्मकालीन समय अभी 31 अक्टूबर तक जारी रहेगा।


मध्य प्रदेश : खुल गए स्कूल


मध्य प्रदेश में सरकारी एवं निजी स्कूलों की 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं 21 सितंबर से शुरू की गईं हैं। जिला शिक्षा अधिकारी ने इस बारे में कहा था कि केंद्र की स्कूल री-ओपनिंग गाइडलाइन के अनुरूप एसओपी का सख्ती से पालन किया जाएगा। गाइडलाइन के मुताबिक 9वीं-12वीं के बच्चों को स्कूल आने के लिए अभिभावकों से लिखित अनुमति लाना जरूरी है। प्रदेश सरकार प्राइमरी स्कूलों और कोचिंग सेंटरों को चरणबद्ध तरीके से खोलने को लेकर 15 अक्टूबर के बाद फैसला ले सकती है। इसके लिए अभिभावकों की सहमति भी जरूरी होगी।


केरल : स्कूल खोलने को तैयार नहीं

केरल में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से अक्टूबर तक स्कूल नहीं खोलने का फैसला लिया गया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्य में सितंबर या अक्टूबर में स्कूल-कॉलेज नहीं खोले जा सकते हैं।


पंजाब : नहीं खुलेंगे स्कूल


पंजाब में कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए सरकार ने स्कूल-कॉलेज नहीं खोलने का फैसला किया है। सरकार का कहना है कि ऐसे हालात में बच्चों की सेहत से रिस्क नहीं ले सकते हैं। इस पर बाद में ही फैसला लिया जाएगा जब हालात सामान्य होंगे।


यहां भी नहीं खुलेंगे स्कूल


कर्नाटक, त्रिपुरा, उत्तराखंड सहित कई राज्यों ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्कूल खोलने की तारीख घोषित नहीं की है। यहां की सरकारें इस पर विचार विमर्श कर रही हैं कि चरणबद्ध तरीके से किस तरह स्कूल खोले जाएं।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top