Good News : 30 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा दीपावली का बोनस, सीधे खाते में आएगा पैसा

0

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, नई दिल्‍ली


कोरोना वायरस संकट के बीच केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दीपवली का बोनस देने की अनुमति दे दी है।

सरकार की तरफ से बताया गया है कि बोनस का पैसा एकमुश्त दिया जाएगा। डायरेक्ट ट्रांस्फर के जरिए कर्मचारियों के खाते में भेजा जाएगा। इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दी है।


उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्‍ताव को हरी झंडी दी गई है। वहीं, एक अन्य सूत्र ने बताया कि कोरोना वायरस के चलते जहां केंद्रीय कर्मचारियों का 4 फीसदी महंगाई भत्ता रोक दिया गया था। उसके मिलने का रास्ता भी साफ हो सकता है।


अच्छा खासा बढ़ेगा महंगाई भत्ता


अगर सब कुछ ठीक रहा है तो केंद्रीय कर्मचारियों का अच्छा खासा महंगाई भत्ता मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा।


दीपवली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जा सकता है। इससे कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी संभव है। सरकार उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार वर्ष में बदलाव की घोषणा कर सकती है। इससे देश के करीब 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और करीब 65 लाख पेंशन पाने वालों को फायदा होगा।


महंगाई भत्ते में होगा इजाफा


अगर सरकार आधार वर्ष को 2016 कर देती है, तो कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में इजाफा हो जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस कदम से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में सीधे तौर पर बढ़ोतरी होगी क्योंकि उनका महंगाई भत्ता वीपीआई-आईडब्ल्यू की गणना के आधार पर निर्भर है। 

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top