Breaking : ईपीएफओ की व्हाट्सएप हेल्पलाइन सेवा

0

  • अब अंशधारकों की शिकायतों का होगा त्वरित समाधान

प्रारब्ध बिजनेस डेस्क, लखनऊ


कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने मंगलवार को नई व्हाट्सएप हेल्पलाइन सेवा शुरू की है। इस नए प्लेटफार्म के जरिए अंशधारकों की शिकायतों का त्वरित समाधान होगा।

ईपीएफओ ने अपने सदस्यों की शिकायतों के निस्तारण के लिए कई प्लेटफार्म हैं। इनमें ईपीएफआईजीएमएस पोर्टल (ऑनलाइन शिकायत समाधान पोर्टल), सीपीजीआरएएमएस, सोशल मीडिया मंच (फेसबुक और ट्विटर) और 24 घंटे काम करने वाला कॉल सेंटर भी है।


श्रम मंत्रालय ने मंगलवार को बयान जारी कर कहा है कि ईपीएफओ ने अपने सदस्यों के जीवन को और ज्यादा सुगम बनाने के लिए व्हाट्सएप आधारित हेल्पलाइन और शिकायत निवारण प्रणाली की शुरुआत की है।


इस पहल का उद्​देश्य अंशधारकों को कोविड-19 महामारी के दौरान निर्बाध और बिना व्यवधान के सेवाएं प्रदान करना है। ईपीएफओ के सभी 138 क्षेत्रीय कार्यालयों में व्हाट्सएप हेल्पलाइन सेवाएं शुरू की हैं।


सीधे कर सकेंगे संवाद


नई सेवा के माध्यम से पीएफ अंशधारक व्यक्तिगत स्तर पर ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ सीधे बातचीत कर सकते हैं। कोई भी संबंधित पक्ष जहां पर उनका पीएफ खाता है, उस क्षेत्रीय कार्यालय के हेल्पलाइन नंबर पर व्हाट्सएप संदेश के माध्यम से, ईपीएफओ से जुड़ी सेवाओं को लेकर किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज कर सकते हैं। सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर ईपीएफओ की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।


आत्मनिर्धर होंगे अंशाधारक


ईपीएफओ की इस हेल्पलाइन का उद्देश्य, डिजिटल पहल को अपनाते हुए अंशधारकों को आत्मनिर्भर बनाना है और बिचौलियों पर उनकी निर्भरता को समाप्त करना है।


शिकायतों का त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के लिए और व्हाट्सएप पर पूछे गए प्रश्नों का उत्तर सुनिश्चित करने के लिए, प्रत्येक क्षेत्रीय कार्यालय में विशेषज्ञों की एक अलग टीम बनाई गई है। अब तक ईपीएफओ ने व्हाट्सएप के माध्यम से 1,64,040 से ज्यादा शिकायतों और सवालों का समाधान किया है।


शिकायतों में आई कमी


व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर जारी होने के बाद फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया माध्यमों पर शिकायतों और प्रश्नों में 30 प्रतिशत की कमी दर्ज की है। वहीं, ईपीएफआईजीएमएस पोर्टल (ईपीएफओ के ऑनलाइन शिकायत समाधान पोर्टल) पर शिकायकों और सवालों में 16 फीसदी की कमी दर्ज की गई है।


Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top