Birthday Special : खूबसूरती की वजह से बनीं बॉलीवुड ‘ड्रीम गर्ल’

0

  • आएं जानें बॉलीवुड से राजनीति का सफर तय करने वाली अभिनेत्री हेमा मालिनी के बारे में


प्रारब्ध फीचर डेस्क, लखनऊ


बॉलीवुड की खूबसरत अभिनेत्री ‘ड्रीम गर्ल’ यानी हेमा मालिनी हर क्षेत्र में सफल रहीं हैं। वह एक बेहतरीन अदाकारा हैं तो अच्छी नृत्यांगना भी हैं। उनका फिल्मी सफर शानदार रहा है। राजनीति में भी मझे खिलाड़ी की तरह डटी हुईं हैं। 


हेमा मालिनी अपने जमाने की खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक हैं, जिनकी एक झलक पाने के लिए न सिर्फ फैंस बल्कि कई हीरो भी बेताब रहते थे। हेमा ने अपने फिल्मी सफर में कई हिट और यादगार फिल्में दी हैं। फिल्मों से लेकर राजनीति ​तक सफर तय करने वाली हेमा मालिनी का आज जन्मदिन है। हेमा का जन्म 16 अक्टूबर, 1948 को हुआ था। हेमा आज 72 साल की हो गई हैं, लेकिन आज भी उनकी खूबसूरती बरकरार है। आइए जानें उनके जीवन से जुड़ी अनछुई बातें।


बाल कलाकार से फिल्की करियर की शुआत


हेमा मालिनी ने बाल कलाकर अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। हेमा ​दक्षिण भारतीय होने के बावजूद ​हिंदी सिनेमा ने अपनी धाक जमाने में कामयाब हुईं। आज उनके काम की मिशाल बॉलीवुड में दी जाती है। हेमा की शुरूआती पढ़ाई मद्रास (अब चेन्नई) के एक स्कूल में हुई, जब वह 10वीं कक्षा में थीं, इसी दौरान उन्हें फिल्मों के ऑफर मिलने लगे थे। इसी वजह से वह 11वीं कक्षा के दौरान ही फिल्मों में काम शुरू कर दिया था। बताते हैं कि उन्होंने 10वीं की परीक्षा भी बाद में दी।


नर्तकी से फिल्मी करियर का आगाज


हेमा के फिल्मी करियर की बात करें तो उन्होंने वर्ष 1961 में तेलुगू फिल्म पांडव वनवासन में एक नर्तकी का रोल निभाया था। इसके बाद वर्ष 1968 में फिल्म ‘सपनों के सौदागर’ से उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की। इस फिल्म में लीड रोल राज कपूर ने निभाया था। फिल्म में हेमा मालिनी के काम को देखते हुए राज कपूर ने एक कहा था कि एक दिन फिल्म जगत का बहुत बड़ा सितारा बनेंगी और हुआ भी ऐसा ही।


सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार


हेमा मालिनी ने वर्ष 1970 में फिल्म ‘जॉनी मेरा नाम’ में काम किया, जो सुपरहिट रही। यहीं से हेमा का​ फिल्मी सफर चल निकला। उन्होंने वर्ष 1972 में फिल्म सीता और गीता में डबल रोल निभाया। यह फिल्म सुपरहिट रही। इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। सके बाद हेमा ने एक के बाद एक सुपर हिट फिल्में दी, जिसमें ‘शोले’, ‘ड्रीमगर्ल’, ‘सत्ते पे सत्ता’ और ‘किनारा’ जैसी फिल्में हैं।


हिट रही धर्मेंद्र-हेमा जोड़ी, बने हमसफर


हेमा मालिनी ​हेमशा अपने प्रोफेशनल लाइफ के साथ पर्सनल लाइफ को लेकर चर्चा में रहीं। फिल्म इंडस्ट्री में आज भी दोनों की लवस्टोरी का जब जिक्र होता है। दोनों एक साथ फिल्मों में काम करते हुए धीरे-धीरे एक दूसरे की तरफ आकर्षित होते चले गए। हेमा ने अपनी बायोग्राफी Hema Malini- Beyond The Dream Girl में इसका विस्तार से जिक्र किया है। उन्होंने बताया कि पहले उन्होंने धर्मेंद्र से शादी करने के बारे में नहीं सोचा था। हालांकि धीरे-धीरे बात आगे बढ़ती चली गई। एक दिन ये बात आगे बढ़ी और दोनों ने शादी का फैसला किया।


धर्म परिवर्तन करके निकाह 


 21 अगस्त, 1979 को धर्मेंद्र ने धर्म और नाम परिवर्तन करके हेमा से निकाह कर लिया, ताकि उन्हें अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर को तलाक़ न देना पड़े। वहीं, धर्मेंद्र के निकाहनामा में लिखा था- दिलावर ख़ान केवल कृष्ण (44 साल) 1,11,000 रुपये मेहर के साथ आयशा बी आर चक्रवर्ती (29 साल) को दो गवाहों की मौजूदगी में अपनी पत्नी स्वीकार करते हैं।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top