Up Election : कांग्रेस की सात समितियां से साधा संतुलन

0

  • कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को 'चिट्ठी लिखने वाले' किए गए किनारे

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी में कांग्रेस पार्टी जुट गई है। सात समितियों के माध्यम से पार्टी में संतुलन साधने की कोशिश की गई है। प्रदेश में सियासी जमीन तलाशने की तैयारी में लगे पार्टी नेतृत्व ने संगठन की मजबूती के साथ विधानसभा चुनाव से जुड़ी सात समितियों का गठन किया है। हालांकि इन समितियों के गठन के साथ ही पार्टी की अंदरूनी खींचतान सतह पर आती दिख रही है। इन समितियों में सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखने वाले नेताओं को दरकिनार कर दिया गया है।


उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों की तैयारी के लिए कांग्रेस नेतृत्व ने तमाम वरिष्ठ नेताओं पर भरोसा जताया है। उन्हें फिर से जिम्मेदारी सौंपी है, जो प्रदेश समिति के बदले ढांचे के तहत सक्रिय राजनीति से दूर हो गए थे। 


जितिन प्रसाद, राज बब्बर, आरपीएन सिंह को जगह नहीं

कांग्रेस नेतृत्व पर सवाल के साथ कार्यप्रणाली के खिलाफ आवाज उठाने वाले 23 असंतुष्ट नेताओं के पत्र में हस्ताक्षर करने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद को किसी समिति में जगह नहीं मिली है। पार्टी के एक नेता ने बताया कि यूपी को लेकर कुछ अन्य समितियों का गठन होना है। पार्टी का इरादा किसी नेता को छोड़ने का नहीं बल्कि सभी को शामिल करने का है। राज बब्बर और आरपीएन सिंह का भी नाम किसी समिति में नहीं है।


नहीं हो पा रही थीं बैठकें

पार्टी ने यूपी के घोषणा पत्र को लेकर नेताओं के नाम सार्वजनिक किए हैं, लेकिन समिति के सदस्यों ने इस साल जनवरी से ही खाका तैयार करना शुरू कर दिया था। कोरोना के चलते बैठकें नहीं हो पा रही थीं।


दस लाख लोगों की राय लेगी कांग्रेस

कांग्रेस घोषणा पत्र तैयार करने में राज्य के दस लाख लोगों की राय लेगी। प्रत्येक जिले की अलग भूमिका होगी। कांग्रेस चुनाव से करीब छह-सात महीने पहले अपना घोषणा पत्र जारी कर देगी। प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और विधानसभा में दल के नेता सभी समितियों के सदस्य होंगे।


चुनाव घोषणा पत्र समिति में खुर्शीद, पुनिया, श्रीनेत

चुनाव घोषणा पत्र समिति में सलमान खुर्शीद, पीएल पुनिया, आराधना मिश्रा मोना, विवेक बंसल, सुप्रिया श्रीनेत, अमिताभ दुबे हैं। आउटरीच समिति में प्रमोद तिवारी, प्रदीप जैन आदित्य, गजराज सिंह, नसीमुद्दीन सिद्दीकी, इमरान मसूद, बाल कुमार पटेल के अलावा यूपी कांग्रेस के पूर्व उपाध्यक्ष भी शामिल होंगे।


सदस्यता अभियान समिति में अनुग्रह नारायण, अजय कपूर

कांग्रेस सदस्यता अभियान समिति में अनुग्रह नारायण सिंह, अजय कपूर, बीएल खबरी, मोहम्मद मुकीम, कमल किशोर कमांडो, अजय राय को रखा गया है। 


कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति में नूर बानो, हरेंद्र मलिक

कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति में नूर बानो, हरेंद्र मलिक, प्रवीण ऐरन, जितेंद्र सिंह, बालकृष्ण चौहान, नसीब पठान, बंशी पहाड़िया, राम जियावन, प्रीता हरित शामिल हैं। 


ट्रेनिंग एंड कैडर डेवलपमेंट समिति में खत्री

वहीं ट्रेनिंग एंड कैडर डेवलपमेंट समिति में निर्मल खत्री, हरेंद्र अग्रवाल, हनुमान त्रिपाठी, सतीश राय, डाली शर्मा, केशवचंद यादव को जिम्मेदारी मिली है। पंचायत राज चुनाव समिति में राजेश मिश्रा, जफर अली नकवी, राजाराम पाल, प्रदीप माथुर, विनोद चतुर्वेदी, मसूद अख्तर, अजयपाल सिंह के साथ राजीव गांधी पंचायतीराज के राज्य अध्यक्ष भी कमेटी के साथ काम करेंगे।


मीडिया एंड कम्युनिकेशन सलाहकार समिति में अल्वी, अखिलेश प्रताप सिंह

राशिद अल्वी, अखिलेश प्रताप सिंह, ललितेशपति त्रिपाठी, सुरेंद्र राजपूत, ओंकार सिंह, वीरेंद्र मदान के साथ संबंधित विभाग के चेयरमैन भी शामिल रहेंगे।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top