Ram Mandir : मंदिर निर्माण के बाद राम लला भरेंगे दो करोड़ का टैक्स

0

अहम तथ्य

  • अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण की तैयारी, नक्शे को मिली मंजूरी
  • राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से 2 करोड़ 11 लाख से ज्यादा टैक्स दिया जाएगा
  • मंदिर की बुनियाद 200 फीट गहरी होगी, इसी महीने हो सकती है शुरुआत
  • पांच अगस्त को राम मंदिर का भूमि पूजन हुआ था, पीएम हुए थे शामिल

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, अयोध्या



Khas Khabar-भव्य राम मंदिर के साथ ही अन्य स्थानों पर होने वाले निर्माण को अयोध्या विकास प्राधिकरण की मंजूरी मिल गई है। ट्रस्ट की ओर से विकास प्राधिकरण में दाखिल किए गए मानचित्र पर बोर्ड बैठक में स्वीकृति प्रदान कर दी है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से हर साल 2 करोड़ 11 लाख से ज्यादा का टैक्स दिया जाएगा।


विकास प्राधिकरण ने बोर्ड की बैठक में 2 लाख 74 हजार स्क्वॉयर फीट ओपन एरिया और 12 हजार 879 स्क्वॉयर फीट एरिया का नक्शा पास किया गया है। इसी के साथ ही राम मंदिर निर्माण पर धार्मिक संस्थाओं के निर्माण में अधिनियम 1961 (80 G) के तहत विकास शुल्क का 65 प्रतिशत छूट का भी प्रावधान दिया गया है।


अयोध्या विकास प्राधिकरण की ओर से राम मंदिर के निर्माण और दूसरे निर्माण के मानचित्र पर स्वीकृति मिलने के बाद राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से शुरू होने की उम्मीद है। सितंबर के दूसरे सप्ताह से राम मंदिर निर्माण के लिए बुनियाद खोदने का काम शुरू हो सकता है। निर्माण कार्य में इस्तेमाल होने वाली सभी मशीनें मंदिर परिसर के अंदर आ चुकी हैं।


परिसर के अंदर उन प्राचीन मंदिरों को गिराया जा रहा है, जो जर्जर अवस्था में हैं या फिर खंडहर हो चुके हैं। राम मंदिर निर्माण को लेकर ट्रस्ट ने लगभग अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता का कहना है कि राम मंदिर की बुनियाद लगभग 200 फीट गहरी होगी। इसकी खोदाई के लिए कई तरह की मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। इनमें से अधिकतर मशीनें परिसर में पहुंच चुकी हैं। अन्य मशीनें भी जल्द ही पहुंच जाएंगी।



राम मंदिर निर्माण का कार्य करने वाली एजेंसी एल एंड टी के कर्मचारी और श्रमिक पहले से यहां मौजूद हैं, बुनियाद का काम शुरू होने के साथ ही जरूरत के हिसाब से मजदूरों की संख्या बढ़ाई जाएगी। राम मंदिर निर्माण को लेकर चल रही चहलकदमी से यह लगभग तय है कि मंदिर की नींव का काम सितंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू होगा।
Khas Khabar


Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top