घर बैठे अयोध्या की रामलीला देख सकेंगे पर्यटक

0

  • अयोध्या शोध संस्थान को हाईटेक बनाने के लिए 18 करोड़ रुपये जारी

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


अयोध्या शोध संस्थान को हाईटेक बनाया जा रहा है। चार मंजिले भवन को हाईटेक एवं अत्याधुिनक सुविधाओं से लैस करने के लिए निर्माण कार्य शुरू हो गया है। इस भवन के तैयार होने के बाद यहां अनवरत चलने वाली रामलीला को पर्यटक घर बैठे ऑनलाइन देख सकेंगे। योगी सरकार 18 करोड़ रुपये से आधुनिक प्रणाली के तहत इसका निर्माण करा रही है, जिसके लिए 14 करोड़ रुपये की धनराशि जारी कर दी गई है।


एक वर्ष के लिए संग्रहालय बंद

अयोध्या शोध संस्थान की पहले के भवन के कुछ हिस्से के ध्वस्तीकरण का कार्य शुरू किया गया है। वही, निर्माण कार्य की वजह से आम जन के लिए संग्रहालय की सभी व्यवस्थाओं को एक वर्ष तक के लिए बंद कर दिया गया है।


वर्ष 1965 में हुआ था निर्माण

अयोध्या शोध संस्थान के प्रशानिक अधिकारी रामतीर्थ ने बताया कि तुलसी स्मारक भवन (अयोध्या शोध संस्थान) का निर्माण वर्ष 1965 में हुआ। इस स्थान पर रखी शिल्प सामग्रियों के प्रदर्शन के लिए यहां पर्याप्त जगह भी नहीं थी। छोटे-छोटे कमरे बने थे। इसलिए कुछ भाग को तोड़कर नया निर्माण कार्य कराया जा रहा है। जहां अब 4 मंजिला भवन होगा। निर्माण कार्य पूरा होने तक अयोध्या के सरयू तट स्थित अंतरराष्ट्रीय राम कथा संग्रहालय में सभी कार्य भी किया जा रहा है।


यह होगी व्यवस्था


पहले तल पर कार्यालय, दूसरे पर पुस्तकालय, तीसरे पर प्रशानिक भवन और चौथे पर कांफ्रेंसिंग हाॅल का निर्माण किया जाएगा। पूरा भवन आधुनिक और वातानुकूलित होगा। पुराने भवन में भूतल पर शिल्प संग्रहालय स्थापित है और पहली मंजिल पर 15 वर्ष से अनवरत रामलीला का आयोजन होता रहता है। इस भवन को वातानुकूलित करने के साथ मॉडल और ऑनलाइन जैसी प्रक्रिया से जोड़ने के लिए उपकरण भी लगाए जाएंगे। तीसरे तल का निर्माण कर विदेशी शिल्प सामग्री का संग्रह किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top