युद्धस्तर पर अभियान चला सड़कों को बनाएं गड्ढ़ा मुक्त : केशव

0

  • लोक निर्माण विभाग की सड़कों पर हेक्टोमीटर एवं किलोमीटर दर्शाते हुए पिलर स्टोन लगाए जाएंगे


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


प्रदेश की सड़कों को गड्ढ़ामुक्त बनाने के लिए युद्धस्तर पर अभियान चलाएं। राजमार्ग, प्रमुख जिला मार्ग, अन्य जिला मार्ग एवं ग्रामीण सड़कों के नवनिर्माण व नवीनीकरण का प्रतिदिन का लक्ष्य निर्धारित करते हुए कार्य कराए जाएं। इसके लिए मंडलवार एवं जिलावार कार्ययोजना बनाकर टाइमलाइन निर्धारित करते हुए कार्य कराएं। यह निर्देश उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए। श्री मौर्या सोमवार को अपने सात कालिदास मार्ग स्थित आवास पर लोक निर्माण विभाग की बैठक की समीक्षा कर रहे थे।


उन्होने कहा कि सड़कों की मरम्मत, नवनिर्माण के कार्य से प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। इसके माध्मय से अधिक से अधिक श्रमित व कामगारों को रोजगार मुहैया कराना है। सड़कों का निर्माण रोजगार देने का अच्छा प्लेटफार्म है। ग्रामीण मार्गों को जिला मार्गों, जिला मार्गों को मुख्य जिला मार्गों तथा मुख्य जिला मार्गों को राजमार्गों में बदलने के प्रयास शुरू करें। कौन सड़क कितनी पुरानी है, वर्षवार ब्यौरा तैयार कराएं।


लोक निर्माण विभाग की सड़कों पर प्रत्येक 200 मीटर एवं 1 किमी पर स्टोन (पिलर) लगाए जाएं। उन पर लोक निर्माण विभाग का भी नाम लिखा जाए। ग्रामीण मार्ग, जिला मार्ग तथा जिला मार्गों के निर्माण घनी बस्तियां व गांव पड़े तो वहां पर सीसी रोड व ड्रेनेज की उचित व्यवस्था भी कराएं।


प्रदेश में सड़कों का मजबूत


प्रदेश में सड़कों का मजबूत नेटवर्क बनाया जा रहा है। जनसंख्या और स्थानीय आवश्यकताओं को देखते हुए सड़कों का निर्माण व मरम्मत की कार्ययोजना पहले से तैयार रखें। मार्गों पर रोड सेफ्टी के दृष्टिगत मार्ग सुरक्षा से सम्बन्धित बिन्दुओं का उल्लेख करते हुए अच्छी क्वालिटी के बोर्ड लगवाएं। बोर्डों, पुल, पुलिया, किनारे के पेड़ों को अच्छे और टिकाऊ कलर से पेटिंग कराई जाए। गैंगमैनों व मेटों को सक्रिय किया जाए।


उप मुख्यमंत्री ने कहा कि डॉ. एपीजे कलाम पथों के बोर्डों पर मेघावी बच्चों के फोटो व अन्य विवरण, मेजर ध्यानचन्द विजय पथों के बोर्डों पर खिलाड़ियों के फोटो व विवरण तथा जय हिन्द विजय पथ योजना के तहत शहीदों के गांवों तक बनायी जा रही है। सड़कों पर बोर्ड पर सम्बन्धित क्षेत्र के शहीद की फोटो व विवरण अंकित कराएं।


यह अधिकारी रहे मौजूद


प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग नितिन रमेश गोकर्ण ने विभाग में संचालित योजनाओं की प्रगति के बारे में बताया। बैठक में सचिव लोक निर्माण विभाग समीर वर्मा, विभागाध्यक्ष लोक निर्माण विभाग राजपाल सिंह, प्रमुख अभियन्ता एके जैन, मुख्य अभियन्ता अशोक कुमार अग्रवाल, एमडी राजकीय निर्माण निगम सत्य प्रकाश सिंघल, एमडी सेतु निगम अरविन्द श्रीवास्तव, विशेष कार्याधिकारी प्रदीप कुमार व सूचना अधिकारी बीएल यादव मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top