Important News:गाय के दूध से दूर होगा कुपोषण, मिलेगी एक गाय

0
  • गाय के भरण-पोषण के लिए मिलेंगे प्रतिमाह नौ सौ रुपये
  • कुपोषण मिटाने के संकल्प के साथ चल रहा पोषण माह

इंद्र पाल सिंह 
प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, कानपुर 

Important News-सोमवार से शुरू हुए राष्ट्रीय पोषण माह में कुपोषण को जड़ से मिटाने की सोच के साथ कुपोषित बच्चों को चिह्नित कर एक-एक गाय निश्शुल्क प्रदान की जाएगी। गाय के चारा-पानी के लिए प्रतिमाह नौ सौ रुपये भी दिए जाएंगे। राष्ट्रीय पोषण माह सितंबर माह के अंत तक चलेगा। इसमें 0-5 वर्ष तक के बच्चों, गर्भवती व धात्री महिलाओं को कुपोषण से बचाव कर मृत्युदर न्यूनतम करना है।Important News


इस दौरान जिले में कुपोषित एवं अति कुपोषित बच्चों, एनीमिया की शिकार महिलाओं, किशोरियों और बालिकाओं को चिन्हित कर पोषण वाटिका लगाने, पौष्टिक आहार के सेवन, छह माह तक शिशु को स्तनपान कराने व उसके बाद पौष्टिक आहार देने के बारे में बताया जा रहा है। उनकी नियमित देखरेख भी की जाएगी। 


पोषण माह के बेहतर संचालन के लिए सीडीओ डाॅ. महेंद्र कुमार ने निर्देश दिए हैं कि कुपोषित बच्चों, महिलाओं के परिजनों से संपर्क करके उनको किचेन गार्डन के लिए प्रोत्साहित किया जाए। उसमें सहजन के पौधे अवश्य लगाए जाएं। सहजन कई गुणों से भरपूर तथा पौष्टिक आहार है। पोषण वाटिका तथा उसके रखरखाव के लिए सभी परिषदीय विद्यालयों को पांच हजार प्रतिवर्ष मिलेंगे।


यहां लगाएं किचेन गार्डेन-Important News


पंचायत भवनों, आंगनबाड़ी केंद्रों, विद्यालयों में पोषण वाटिका एवं किचेन गार्डन लगाए जाएं। पोषण माह के दौरान ऑनलाइन प्रतियोगिता, डिजिटल पोषण पंचायत, वेबिनार तथा अन्य कार्यक्रमों का आयोजन होगा। उन्होंने कहा कि सभी आयोजन कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुसार ही किए जाएंगे।


जिले में 2134 आंगनबाड़ी केंद्र


प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी इंद्र पाल सिंह ने बताया की जिले में 2134 आंगनबाड़ी केंद्र हैं। बाल विकास सेवा परियोजना अधिकारियों (सीडीपीओ) को निर्देश दिया है की उनके ब्लॉक आंगनबाड़ी घर-घर जाकर स्वयं बच्चों का चिन्हांकन करें। सूची मुख्य सेविका को उपलब्ध कराएं। मुख्य सेविका यह सूची बाल विकास परियोजना अधिकारी को देंगे। बाल विकास परियोजना अधिकारी सूची के आधार पर बच्चों का चयन करेंगी। चिन्हित बच्चों को पशुपालन विभाग द्वारा एक-एक गाय दी जाएगी। गाय के भरण पोषण के लिए 900 रुपये प्रतिमाह पशु पालन विभाग द्वारा दिया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top