CSS Scholarship 2020: सीएसएस स्कॉलरशिप की सूची जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम

0

प्रारब्ध न्यूज डेस्क

केंद्रीय मानव संसाधन और विकास मंत्रालय (एमएचआरडी), अब शिक्षा मंत्रालय की ओर से दी जाने वाली सेंट्रल सेक्टर स्कीम (सीएसएस) स्कॉलरशिप का परिणाम जारी कर दिया है। कॉलेज और विश्वविद्यालय में अध्ययन के लिए दी जाने वाली इस स्कॉलरशिप में बिहार बोर्ड के छात्र-छात्राओं का चयन हुआ है। बिहार बोर्ड द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर चयनित छात्र-छात्राओं के नाम की सूची जारी की है।छात्र-छात्राएं बोर्ड की आधिकारिक (ऑफिशियल) वेबसाइट पर लॉगइन करके अपने नाम, रोल नंबर की जांच कर सकते हैं। 12वीं बोर्ड उत्तीर्ण करने के बाद इस स्कॉलरशिप के तहत छात्र-छात्राओं से आवेदन आवेदन लिए जाते हैं। इस स्कॉलरशिप में नेशनल बोर्ड समेत राज्य बोर्ड के छात्र-छात्राएं भी शामिल हिस्सा लेते हैं। बिहार बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर चयनित छात्रों की सूची के अलावा श्रेणी के अनुसार, कट ऑफ मार्क्स भी जारी किए हैं।


इतनी मिली है स्कॉलरशिप


अंडर ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए प्रति माह 1 हजार रुपये और पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए 2 हजार प्रति माह की राशि छात्र-छात्राओं को प्रदान की जाती है। यह स्कॉलरशिप मेधावी छात्र-छात्राआें को दी जाती है। बोर्ड रिजल्ट घोषित होने के पांच सप्ताह के भीतर सूची जारी होती है। इस बार कोविड-19 महामारी के कारण सीबीएसई और आईसीएसई के नतीजे जारी होने में विलंब हुआ था। इस वजह से इसके परिणाम में भी देरी हुई है।


इन स्टेप से करें चेक


सबसे पहले छात्र-छात्राएं बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करें। होमपेज पर एनएसपी कटऑफ एंड लिस्ट ऑफ़ स्टूडेंट्स ईयर 2020 पर क्लिक करें। एक नया पेज ओपन होगा। यहां अपने नाम, रोल नंबर, जन्म तिथि, केटेगरी, स्ट्रीम के अनुसार चेक कर सकते हैं। छात्र-छात्राएं भविष्य में उपयोग के लिए इसका प्रिंट निकाल कर सुरक्षित रख लें।


Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top