ब्रेकिंग न्यूज : जेईई और नीट परीक्षा पर राजनीति ठीक नहीं

0

ब्रेकिंग न्यूज : केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, छात्र हर हाल में परीक्षा देना चाह रहे 


केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को कहा कि जेईई (JEE)और नीट (NEET)परीक्षा के लिए 17 लाख से अधिक प्रतियोगी छात्र-छात्राओं ने अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लिया है। रमेश पोखरियाल ने दावा किया है कि छात्र हर हाल में परीक्षा देना चाहते हैं। इसलिए परीक्षा को लेकर राजनीति न की जाए।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के अधिकारियों ने 7 लाख से अधिक प्रवेश पत्र डाउनलोड किए जाने की जानकारी दी है। वहीं, 10 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने नीट परीक्षा का प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लिया है। इससे यह स्पष्ट है कि छात्र-छात्राएं चाहते हैं कि परीक्षा कराई जाए। परीक्षा के संबंध में अभिभावकों ने ईमेल (Email)भी किए हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि परीक्षा आयोजित कराने के लिए छात्रों और अभिभावकों के ईमेल (Email)मिले हैं। बच्चे परीक्षा की तैयारी दो-तीन वर्षों से कर रहे हैं। इंजीनियरिंग के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Main)या जेईई (JEE)एक से छह सितंबर के बीच होगी। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET-Bachelor)13 सितंबर को कराने की तैयारी है। जेईई (JEE)के लिए 8.58 लाख और नीट (NEET)के लिए 15.97 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है।


कोरोना की वजह से टली परीक्षा

कोरोना महामारी की वजह से इन परीक्षाओं को दो बार टाल चुकी है। जेईई मेन (JEE Main)परीक्षा 7-11 अप्रैल को होने वाली थी, जिसे 18-23 जुलाई के लिए टाल दिया गया। नीट (NEET)की परीक्षा 3 मई को होनी थी, जो 26 जुलाई के लिए टाल दी गई। इन दोनों परीक्षाओं को एक बार फिर से सितंबर तक के लिए टाल दिया गया। फिलहाल अब परीक्षा देने के लिए छात्र-छात्राएं पूरी तरह से तैयार दिख रहे हैं। जेईई मेन और नीट परीक्षा के लिए 17 लाख प्रवेश पत्र डाउनलोड होना इस बात का संकेत देता है कि वह परीक्षा देने का पूरा मूड बना चुके हैं।


Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top