बिहार : समय पर होंगे विधानसभा चुनाव

0

  • मुख्य चुनाव आयुक्त बोले, तैयारियों में जुटा है आयोग, राज्य और जिला प्रशासन


प्रारब्ध न्यूज डेस्क

कोरोना महामारी के दौर में बिहार में समय पर विधानसभा चुनाव होंगे। इसको लेकर चुनाव आयोग ने स्थिति स्पष्ट कर दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव को समय पर कराने के लिए चुनाव आयोग, राज्य और जिला प्रशासन तैयारियाें में जुट गए हैं। कोरोना संक्रमण को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं। चुनाव प्रक्रिया के दौरान इनका पालन करना जरूरी होगा। उधर, सत्ताधारी पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जदयू), भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एवं कुछ विपक्षी पार्टियां अभी चुनाव कराने के पक्ष में नहीं हैं।

बिहार के मुख्य चुनाव आयुक्त ने राज्य में 33797 एक्स्ट्रा पोलिंग बूथ बनाने का फैसला किया है। मुख्य चुनाव आयुक्त के बयान के बाद एक बार फिर से स्पष्ट हो गया है कि विधानसभा चुनाव समय पर ही कराए जाएंगे।


एक बूथ पर एक हजार मतदाता

चुनाव आयोग ने इससे पहले आदेश जारी कर एक बूथ पर मतदाताओं की संख्या 1000 निर्धारित कर दी थी। बिहार में अभी तक एक बूथ पर 1500 मतदाताओं का आंकड़ा था। बिहार निर्वाचन आयोग के अतिरिक्त पोलिंग बूथ बनाने के फैसले से एक बूथ पर औसत वोटरों की संख्या 985 से घटकर 678 हो जाएगी।

अतिरिक्त मतदान कर्मियों की व्यवस्था

एक निजी चैनल से बातचीत में मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा था कि बिहार में चुनाव संपन्न कराने के लिए आयोग ने 1,80,000 अतिरिक्त मतदान कर्मियों की व्यवस्था की है। इसके अतिरिक्त राज्य चुनाव आयोग बिहार को अतिरिक्त चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर सभी जिलों में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के सामने ईवीएम की सुरक्षा जांच भी कराई जा रही है।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top