राजस्थान : इंदिरा रसोई में आठ रुपये में भरपेट भोजन

0

  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महत्वाकांक्षी इंदिरा रसोई योजना का किया शुभारंभ


प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, जयपुर


राजस्थान सरकार ने आठ रुपये में भोजन की थाली उपलब्ध कराने की महत्वाकांक्षी इंदिरा रसोई योजना की गुरुवार से शुरुआत की। योजना का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अब राज्य में कोई भी जरूरमंद भूखे पेट नहीं सोएगा। इस योजना पर सालाना 100 करोड़ रुपये का खर्च आने अनुमान है। आज देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती के अवसर पर राज्य सरकार की बहुआयामी महत्वाकांक्षी इंदिरा रसोई योजना शुरू की जा रही है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इंदिरा रसोई योजना के तहत प्रदेश की अनूठी योजना है। इसमें शहरी गरीब परिवारों को पौष्टिक भोजन रियायती दर पर मिलेगा। उन्हाेंने कहा कि इस योजना का मुख्य ध्येय प्रदेश में कोई भी व्यक्ति भूखा न सोए। योजना का लाभ प्रदेश के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे और उसे सस्ती दरों पर भोजन मिल सके। इसकी शुरुआत शहरी इलाकों से की जा रही है। अगर स्वयंसेवी संस्थाएं आगे आईं तो राज्य के हर कस्बे व गांवों में योजना का विस्तार किया जाएगा। इसके लिए धन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।



20 रुपये खर्च, 12 रुपये वहन करेगी सरकार


स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बजट में घोषणा की थी, उसे पूरा कर दिखाया है। उन्होंने बताया कि इंदिरा रसोई योजना में एक लाभार्थी को आठ रुपये में शुद्ध व ताजा भोजन कराया जाएगा। एक थाली पर खर्च 20 रुपये आएगा, जिसमें से 12 रुपये राज्य सरकार देगी।


राज्य में 358 इंदिरा रसोई होंगी संचालित


राज्य के 213 नगर निकाय क्षेत्रों में 358 इंदिरा रसोई संचालित होंगी। योजना के तहत प्रतिदिन 1.34 लाख व्यक्ति लाभान्वित होंगे। इस हिसाब से प्रति वर्ष 4.87 करोड़ लोगों को लाभान्वित करने का लक्ष्य है। योजना पर प्रतिवर्ष लगभग 100 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top