शास्त्रीय संगीत के हस्ताक्षर पंडित जसराज नहीं रहे

0

  • अमेरिका के न्यू जर्सी में हार्ट अटैक पड़ने से हुआ निधन, बेटी मार्तंड पंडित जसराज ने दी जानकारी

पंडित जसराज की फाइल फोटो।
प्रारब्ध न्यूज डेस्क

भारतीय शास्त्रीय संगीत के हस्ताक्षर पंडित जसराज का निधन सोमवार सुबह अमेरिका के न्यू जर्सी में हो गया। वो 90 साल के थे। पंडित जसराज के निधन से संगीत जगत को बड़ी क्षति हुई है। राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर ट्वीट कर दुख जताया है। पीएम मोदी ने उनके साथ की फोटो भी अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर की है।


वहीं, पंडित जसराज के निधन की खबर देते हुए उनकी बेटी दुर्गा जसराज ने बताया कि बड़े दुख के साथ हमें यह सूचित करना पड़ रहा है कि संगीत मार्तंड पंडित जसराज ने अमेरिका के न्यू जर्सी में सोमवार सुबह 5:15 बजे हार्ट अटैक से उनका निधन हो गया। साथ ही उन्होंने कहा कि हम प्रार्थना करते हैं कि भगवान कृष्ण उनका स्वर्ग में प्यार से स्वागत करें जहां अब पंडित जी ओम नमो भगवते वासुदेवाय सिर्फ अपने प्यारे भगवान के लिए गाएंगे। हम प्रार्थना करते हैं कि उनकी आत्मा को हमेशा संगीत में शांति मिले।

पंडित जसराज का जन्म 28 जनवरी 1930 को एक ऐसे परिवार में हुआ जिसे 4 पीढ़ियों तक हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत को एक से बढ़कर एक शिल्पी देने का गौरव प्राप्त था। उनके पिताजी पंडित मोतीराम जी स्वयं मेवाती घराने के एक विशिष्ट संगीतज्ञ थे। उन्होंने बाबा श्याम मनोहर गोस्वामी महाराज के सान्निध्य में 'हवेली संगीत' पर व्यापक अनुसंधान कर कई नवीन बंदिशों की रचना भी की थी। भारतीय शास्त्रीय संगीत में उनका सबसे महत्त्वपूर्ण योगदान था। पंडित जसराज अपने जीवन काल में पद्म विभूषण, पद्मश्री संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, मारवाड़ संगीत रत्न पुरस्कार आदि सम्मानों से नवाजे गए थे।


अद्वितीय शास्त्रीय गायक के निधन ने मुझे दुखी किया : राष्ट्रपति 

पंडित जसराज के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दुख जताया। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'संगीत किंवदंती और अद्वितीय शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का निधन ने मुझे दुखी किया है। पद्म विभूषण से सम्मानित पंडित जसराज ने आठ दशकों से अधिक के करियर को जीवंत करते हुए लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। उनके परिवार, दोस्तों और संगीत के प्रति संवेदना।'


भारतीय सांस्कृतिक क्षेत्र में पड़ा गहरा प्रभाव : पीएम मोदी

शास्त्रीय संगीत सम्राट के निधन पर पीएम मोदी ने गहरा दुख जताते हुए उनके साथ की फोटो ट्वीट करते हुए लिखा कि पंडित जसराज के दुर्भाग्यपूर्ण निधन से भारतीय सांस्कृतिक क्षेत्र में एक गहरा प्रभाव पड़ा है। न केवल उनकी प्रस्तुतियां उत्कृष्ट थीं, उन्होंने कई अन्य गायकों के लिए एक असाधारण गुरु के रूप में भी अपनी पहचान बनाई। दुनिया भर में उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति गहरी संवेदना है।


लोक संगीत गायिका मालिनी अवस्थी ने दुख प्रकट करते हुए ट्विटर पर लिखा कि मूर्धन्य गायक, मेवाती घराने के गौरव पद्मविभूषण पंडित जसराज जी नही रहे। आज अमरीका में उन्होंने अंतिम सांस ली। संगीत जगत की अपूरणीय क्षति है! विनम्र श्रद्धांजलि!


Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top