कोविड की जंग में विशेषज्ञ चिकित्सक भी करेंगे मदद

0

  • 15 दिन के सेवा योगदान के एवज में मिलेगा 75,000 रुपये मानदेय
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत बीमा योजना का भी लाभ

अमित मोहन प्रसाद। सौ. सोशल मीडिया।
प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


कोविड-19 के खिलाफ जंग में प्रदेश सरकार अब हर जिले में विशेषज्ञ चिकित्सकों की मदद लेगी। सरकार की इस योजना से जुड़ने के लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों के लिए स्वास्थ्य विभाग में 18 अगस्त से पंजीकरण शुरू है। हर जिले को विशेषज्ञ चिकित्सकों की सूची मिलेगी, ताकि जरूरत के मुताबिक़ कोरोना के खिलाफ जंग में इन विशेषज्ञ चिकित्सकों की मदद ली जा सके । ​योजना से जुड़ने वाले विशेषज्ञ चिकित्सकों को 15 दिन के सेवा योगदान के एवज में 75,000 रुपये मानदेय दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत बीमा योजना का लाभ भी दिया जाएगा। ड्यूटी के दौरान चिकित्सक को पीपीई किट और अन्य जरूरी उपकरण भी उपलब्ध कराए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग उनके लिए एक्टिव क्वारंटीन में रहने और भोजन की व्यवस्था भी करेगा। साथ ही उन्हें सेवा के सम्मान में प्रशस्ति पत्र भी प्रदान करेगा। इससे जुड़ी जानकारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। योजना से जुड़ने के लिए विशेषज्ञ चिकित्सक अपने जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) की ई-मेल आईडी पर सीधे भी आवेदन कर सकते हैं ।


इन विशेषज्ञ चिकित्सकों की जरूरत


एनस्थेटिक, कार्डियोलाॅजिस्ट, नेफ्रोलाॅजिस्ट, चेस्ट फिजीशियन, गायनेकोलाॅजिस्ट और पीडियाट्रिसियन की जरूरत है। इनसे आवेदन मांगे गए हैं।


कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एहतियात के तौर पर यह पहल की गई है। किसी भी आपात स्थिति में स्वास्थ्य विभाग को विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी का सामना न करना पड़े। इसका लाभ उन जिलों को निश्चित रूप से मिलेगा, जहाँ कोरोना के इलाज में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

- अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, उत्तर प्रदेश शासन। 

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top