नोएडा : निर्माणाधीन इमारत की पहली मंजिल का हिस्सा गिरा, दो की मौत

0

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिया संज्ञान, राहत-बचाव के दिए निर्देश 

राहत-बचाव कार्य करते पुलिसकर्मी।

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, नाेएडा


उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) जिले के सेक्टर 11 में निर्माणाधीन बहुमंजिला इमारत का हिस्सा गिर गया। इसके मलबे से निकाले गए चार घायलों में से दो की मौत हो गई है। दो गंभीर घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका संज्ञान लेते हुए राहत और बचाव के निर्देश दिए हैं। नोएडा के जिलाधिकारी सुहास एल वाई और पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह भी मौके पर पहुंचे। पुलिस के साथ-साथ फायर ब्रिगेड एवं राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) भी राहत-बचाव कार्य में जुटी रहीं।

अपर पुलिस आयुक्त श्रीपर्णा गांगुली ने बताया कि सेक्टर 11 के बिल्डिंग एफ-टू में सोलर पैनल की मैन्युफैक्चिरिंग यूनिट है। उसका अगला हिस्सा (फ्रंट पोर्शन) भरभरा गया। मलबे से चार लोगों को रेस्क्यू कर निकाला गया है। बिल्डिंग के मालिका का कहना है कि प्लंबिंग के काम के दौरान हादसा हुआ है। पुलिस उपायुक्त का कहना है कि इमारत की पहली मंजिल का हिस्सा कैसे गिरा है। इसकी वजह जांच के बाद ही पता चलेगी। इनमें ठेकेदार जैनेन्द्र और गोपी की मौत हो गई है।


पांच लोग थे फंसे


पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ खुद घटना की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। इमारत के पिछले हिस्से में सोलर पैनल बनाने वाली फैक्ट्री चलती है। निर्माण अगले हिस्से में चल रहा था, वही ढहा है। जब इमारत ढही, उस वक्त 5 लोग इमारत में थे। इसमें एक निर्माणाधीन इमारत के मालिक की पत्नी और चार मजदूर थे। गनीमत रही कि महिला दूसरी तरफ थी। महिला को बचाव कार्य के दौरान सकुशल निकाल लिया गया।


गंभीर घायल दिल्ली रेफर

नोएडा सेक्टर-30 स्थित प्राइवेट हॉस्पिटल के ईएमओ डॉ. एचएम लवानिया ने बताया कि हादसे में घायल हुए दो मजदूरों की मौत हो गई है। गंभीर रूप से घायल एक व्यक्ति को दिल्ली रेफर किया गया है। एक घायल मजदूर जिला अस्पताल में भर्ती है। घायलों को देखने के लिए नोएडा के पुलिस कमिश्नर और जिलाधिकारी अस्पताल पहुंचे।


इससे पहले भी गिर चुकी इमारत

उत्तर प्रदेश के शो विंडो कहे जाने वाले शहर नोएडा में इमारत गिरने का यह पहला मामला नहीं है। इसे पहले 17 जुलाई 2018 को ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी गांव में छह मंजिला इमारत गिरी थी, जिसमे नौ लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद भी शासन-प्रशासन ने सबक नहीं लिया। मानक का उल्लंघन कर धड़ल्ले से निर्माण कराया जा रहा है।


घायलों की पहचान

घायलों में गोपी, राहुल, ठेकेदार जैनेन्द्र और गंभीर रुप से घायल की पहचान नहीं हो सकी है। इमारत के मालिक आरके भारद्वाज हैं। 

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top