संगम के जल से राम मंदिर के लिए भूमि पूजन

0

  • विश्व हिंदू परिषद ने अभी से शुरू कर दी हैं तैयारियां
  • पांच अगस्त को अयोध्या में प्रधानमंत्री करेंगे पूजन-अर्चन

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, प्रयागराज


श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के भूमि पूजन की तिथि तय हो चुकी है। विश्व हिंदू परिषद ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में पांच अगस्त को राम जन्मभूमि पर मंदिर के लिए भूमि पूजन करेंगे। भूमि पूजन के लिए प्रयागराज में गंगा-जमुना और सरस्वती के संगम के पवित्र जल से पूजन करेंगे। इसके लिए यहां से संगम का पवित्र जल अयोध्या ले जाया जाएगा। प्रयागराज से जल लेकर विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारी अयोध्या जाएंगे।


अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन में प्रधानमंत्री ताम्र कलश स्थापित करेंगे। मंदिर की नींव पूजन में प्रयुक्त होने वाले ताम्र कलश में वैदिक रीति के मुताबिक संगम के जल के अलावा गंगा जल के साथ सभी तीर्थों के जल, सर्वऔषधि, पंच रत्न, जिनमें- हीरा, पन्ना, माणिक, सोना और पीतल रखे जाएंगे।

वैदिक वास्तु पूजन और विधान के अनुसार कलश स्थापित करने के बाद नंदा, भद्रा, जया, रिक्ता और पूर्णा नाम की पांच ईंटों की पूजा की जाएगी। विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारी बताते हैं कि प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार अयोध्या आएंगे। भूमि पूजन के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। विश्व हिंदू परिषद के प्रांत संगठन मंत्री मुकेश कुमार ने बताया कि प्रयागराज से भूमि पूजन के लिए संगम का जल लेकर कौन जाएगा यह एक दो दिन में तय हो जाएगा।


भूमि पूजन में बुलाए जाएंगे वेदपाठी बटुक


राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन 5 अगस्त को भगवान श्री राम के जन्म के अभिजित मुहूर्त में होना तय है। इस भूमि पूजन के दौरान विहिप के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष स्वर्गीय अशोक सिंघल द्वारा विभिन्न स्थानों पर खोले गए वेद वेद विद्यालय में शिक्षा ले रहे वेद पाठी बटुकों को बुलाने की तैयारी की जा रही है। यह वेद बटुक प्रयागराज से जाएंगे या अयोध्या से क्या अभी तय नहीं है। लेकिन स्वर्गीय सिंघल द्वारा खोले गए वेद विद्यालय, जिनका संचालन अब विश्व हिंदू परिषद कर रहा है। उसके पदाधिकारियों से कहा गया है कि वह वेद पाठी बटुकों को तैयार रखें।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top