सरकार ने फिर खड़ा किया बखेड़ा, नागरिक शास्त्र के कोर्स से कांग्रेस का इतिहास हटाया

0

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, प्रयागराज


कोरोना महामारी को देखते हुए यूपी बोर्ड ने नौवीं से बारहवीं तक का कोर्स 30 प्रतिशत कम कर दिया है। इसमें कांग्रेस का इतिहास हटाए जाने पर बखेड़ा खड़ा हो गया है। कांग्रेस से लेकर इतिहासकारों ने नई पीढ़ी काे स्वतंत्रता आंदोलन की जानकारी न देने के साथ इतिहास से छेड़छाड़ करने वाला कदम करार दिया है।

फिलहाल पाठ्यक्रम से कांग्रेस के अंशों को हटाए जाने को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। बारहवीं नागरिक शास्त्र के कोर्स से कांग्रेस से जुड़े दो महत्वपूर्ण अध्यायों को हटाने का कांग्रेस ने विरोध का फैसला किया है। पार्टी का कहना है कि केंद्र एवं प्रदेश की सरकार शैक्षिक पाठ्यक्रम से कांग्रेस एवं आजादी के इतिहास से लेकर देश के निर्माण में कांग्रेस के योगदान को खत्म करना चाहती है। इसे किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कोर्स से हटाए गए महत्वपूर्ण हिस्से को दोबारा जोड़े जाने तक पार्टी का आंदोलन जारी करेगी। उधर, यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला का कहना है कि संशोधित पाठ्यक्रम को लेकर किसी प्रकार की शिकायत होगी तो इस पर विचार किया जाएगा।


अगर कांग्रेस का इतिहास हटा दिया जाएगा तो विद्यार्थी स्वतंत्रता संग्राम एवं इसके विविध चरणों से वंचित रह जाएंगे। उनमें राष्ट्रवाद और राष्ट्रप्रेम की मूल भावना नहीं पनपेगी। संवैधानिक विकास के भावात्मक पक्षों से अपरिचित रहने पर संविधान में प्रदत्त मौलिक अधिकारोंऔर नीति निर्देशक तत्वों को समझना भी मुश्किल होगा।

  • प्रो. हेरंब चतुर्वेदी, पूर्व अध्यक्ष, मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास विभाग, इलाहाबाद विश्वविद्यालय।

सरकार को कोर्स कम करना था। अगर कांग्रेस से जुड़े कुछ तथ्य कोर्स से हटा दिए गए हैं तो किसी को कोई एतराज नहीं होना चाहिए। अगर कोई इस मामले को तूल दे रहा है तो वह गलत है। हमारे कोर्स में स्वतंत्रता आंदोलन है और यह हमारे कोर्स में शामिल है, जो भावी पीढ़ी के लिए जरूरी है। 

  • डॉ. रीता बहुगुणा जोशी, भाजपा सांसद। 

कोर्स से कांग्रेस का इतिहास हटाने को लेकर कांग्रेसियों ने नाराजगी है। पाठ्यक्रम से कांग्रेस को हटाना, आजादी के आंदोलन में अपनी भूमिका नहीं होने की खीझ मिटाना है। 

  • अनुग्रह नारायण सिंहसदस्य, कांग्रेस कार्य समिति। 

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top