वाल्व लगे एंड 95 मास्क कोरोना का संक्रमण रोकने में फेल

0
- केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर अवगत कराया

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, गाजियाबाद

कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव के लिए वाल्व लगे एन-95 मास्क कारगर नहीं हैं। केंद्र सरकार का कहना है कि इस मास्क के इस्तेमाल से वायरस को फैलने से नहीं रोका जा सकता है। लिहाजा संक्रमण की रोकथाम के लिए अपनाए गए उपायों के लिए यह हानिकारक है। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर इन मास्क के इस्तेमाल को लेकर चेतावनी जारी की है।
स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक राजीव गर्ग ने अपने पत्र में घर में बने प्रोटेक्टिव फेस एंड माउथ कवर के इस्तेमाल पर स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध एडवाइजरी का जिक्र किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अप्रैल में यह एडवाइजरी जारी की थी। उसमें कहा गया है कि घर में बने मास को प्रतिदिन धोना और साफ करना चाहिए। प्रत्येक 8 घंटे में मास्क को बदलते रहें।

संक्रमण का खतरा
 वॉल्व लगे यह मास्क महंगे होने के बावजूद आमजन द्वारा खूब पसंद किए जा रहे हैं। उनका जमकर प्रयोग भी किया जा रहा है। एन-95 वॉल्व वाले मास्क से संक्रमण की आशंका रहती है। इससे बेहतर ट्रिपल लेयर मास्क है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी वॉल्व वाले मास्क से बेहतर और कारगर ट्रिपल लेयर मास्क को बताया है। इसको लेकर डब्ल्यूएचओ ने दिशा निर्देश भी जारी किए हैं।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top