कोरोना की दवा : महज 59 रुपये में होगी उपलब्ध

0

  • ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने बाजार में लाने की प्रदान की अनुमति

प्रारब्ध न्यूज डेस्क


देश में कोरोना वायरस की सस्ती और प्रभावी दवा को डीजीसीआई (ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया) ने बाजार में लाने की अनुमति दे दी है। कोरोना के इलाज में कारगर दवा की कीमत 59 रुपये होगी। इस दवा को ब्रिंटन फार्मास्यूटिकल्स ने तैयार किया है। कंपनी ने बयान जारी कर कहा है कि डीजीसीआई से एंटीवायरल दवा फैविपिराविर को फैविटॉन ब्रांड नेम से बाजार में उतारने की अनुमति मिल गई है।  


यह दवा 200 मिलीग्राम की टेबलेट के रूप में होगी। जिसका अधिकतम बिक्री मूल्य 59 रुपये होगा। किसी भी स्थिति में इस दवाइ को 59 रुपये से अधिक मूल्य पर नहीं बेचा जा सकेगा। वैश्विक क्लिनिकल साक्ष्य के मुताबिक फैविपिराविर कोरोना के हलके से मध्यम स्तर के संक्रमण के लिए प्रभावी विकल्प होगी। कंपनी ने कहा है कि फैविटॉन एक एंटीवायरल दवा है जो कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ने में मरीजों की मदद करेगी। ब्रिंटन फार्मा के सीएमडी राहुल कुमार दर्डा ने कहा कि इस समय सभी को दवा की जरूरत है। यह दवा देश के हर कोरोना मरीज को मिले। इसे हर कोविड सेंटर पर पहुंचाया जाएगा। दवा की कीमत भी सिर्फ 59 रुपये रखी गई है। ' ये दवा उन मरीजों के लिए काफी प्रभावी साबित हो सकती है जिन्हें कोरोना का हल्का या मध्यम दर्जे का संक्रमण है।

ब्रिंटन फार्मास्यूटिकल्स ने बताया कि भारत में फैविपिराविर को पहली बार नियामक प्राधिकरणों ने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के तहत जून में अनुमति दी थी। कंपनी इस दवा को भारतीय बाजार में उपलब्ध कराएगी। इस दवा का आयात भी किया जाएगा। फैविटॉन फुजिफिल्म तोयामा केमिकल कॉरपोरेशन लिमिटेड की दवा एविगान का जेनरिक संस्करण है।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top