एकेटीयू से 2.5 लाख छात्र-छात्राओं को राहत

0

  • नए शैक्षणिक सत्र 2020-21 में नहीं होगी फीस वृद्धि

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, लखनऊ


कोरोना महामारी को देखते हुए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) ने 2.50 लाख छात्र-छात्राओं को राहत प्रदान की है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में फीस वृद्धि नहीं करने का फैसला लिया है। इसबार भी पिछले वर्ष जितनी फीस ही लगेगी।


शासन की ओर से विश्वविद्यालय में हर तीन वर्षों में फीस निर्धारण के लिए प्रवेश एवं फीस नियमन समिति की बैठक होती है। जो कॉलेजों में फीस बढ़ाने एवं पुनर्निर्धारण पर सहमति जताती है। इस वर्ष मार्च से कोरोना की वजह से लॉकडाउन और उसके बाद के हालात से आर्थिक संकट पैदा हो गए। ऐसे में छात्र-छात्राएं शुल्क माफी और हॉस्टल का प्रयोग नहीं करने पर शुल्क एडजस्ट करने की मांग कर रहे हैं। इसके लिए छात्र-छात्राएं सोशल मीडिया पर मुहिम भी चला रहे हैं।  

डीएसआईआर सर्टिफिकेट के लिए मांगी जानकारी

इसे ध्यान में रखते हुए प्राविधिक शिक्षा विभाग ने इस वर्ष प्रवेश एवं फीस नियमन समिति की बैठक नहीं करने का फैसला किया है। इसलिए अब नए सत्र में पुरानी फीस ही प्रभावी रखेगी। इससे विश्वविद्यालय को अवगत करा दिया है। रजिस्ट्रार नंदलाल सिंह ने संबद्ध 756 कॉलेजों को नए सत्र में शुल्क वृद्धि नहीं करने के निर्णय से अवगत कराया है।

एकेटीयू ही संबद्ध कॉलेजों को जीएसटी और कस्टम ड्यूटी से छूट दिलाने के लिए केंद्र सरकार से अनुरोध करेगा। इसके लिए सभी कॉलेजों को निर्धारित फॉर्मेट भेजकर जानकारी जुटाई जा रही है। विश्वविद्यालय की ओर से कॉलेजों को भेजे पत्र में कहा गया है कि पूर्व में जारी डीएसआईआर सर्टिफिकेट के रिन्युअल के लिए साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च डिपार्टमेंट में आवेदन करना है, ताकि रिसर्च आदि में एकेटीयू एवं संबद्ध संस्थाओं को आगे भी लभ मिल सके।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top