जिले में कोरोना को लेकर बंदी 21 जुलाई तक बढ़ी

0

  • मोहल्लावार चिन्हित दुकानें सुबह 7 से 12 बजे तक खुलेंगी
  • पहले से सख्त होगा प्रतिबंध, आज रात 10 बजे से होगा लागू

प्रारब्ध न्यूज ब्यूरो, बलिया

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए डीएम श्रीहरि प्रताप शाही ने जिले में बंदी 21 जुलाई तक बढ़ा दी है। शुक्रवार रात 10 बजे से बन्दी सख्त होगी, जो लॉकडाउन-1 की तरह होगी। इसमें आवश्यक सेवाएं व वस्तुओं की आपूर्ति, स्वास्थ्य सेवा, शांति व्यवस्था से जुड़े कार्मिक व गतिविधियां होंगी। गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रेसवार्ता में जिलाधिकारी ने बताया कि पिछली बंदी में सभी दुकानें खोलने की अनुमति थी, लेकिन इस बार चिन्हित दुकानें ही खुलेंगी। मोहल्ले के हिसाब से सूची बनाई गई है, जो शुक्रवार को जारी होगी। चिन्हित दुकानें सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक ही खुलेंगी। दुकानदारों को मास्क, सैनिटाइजर व सोशल डिस्टेंस का पालन करना होगा।


आवश्यक सेवाएं बहाल, बंद रहेंगे कार्यालय

डीएम ने बताया कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े सरकारी संस्थानों को छोड़ सभी कार्यालय बंद रहेंगे। अधिकारी-कर्मचारी अपने घरों से जरूरी काम निपटाएंगे। बन्दी में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, जिला प्रशासन, पुलिस, नगर विकास, खाद्य एवं आपूर्ति, डाक विभाग, अग्निशमन, ई-कॉमर्स, मीडिया और हाकर्स, पेट्रोल पंप, गैस सर्विस से संबंधित कार्यालय व गतिविधियां जारी रहेंगी।


वाहन भी नहीं चलेंगे

शहर व आसपास के इलाकों में यातायात प्रतिबंधित रहेगा। टैक्सी, जीप, टेंपो, ई-रिक्शा आदि पहले से बंद हैं। प्राइवेट वाहन पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। आवश्यक सेवाओं में लगे कार्मिक अपनी आईडी या वाहन पास लेकर चल सकेंगे। एनएच के जरिए जिले से बाहर जाने वाले वाहन जा सकेंगे।


पुलिस की कार्रवाई तेज

दवा-इलाज कराने या बहुत जरूरी होने पर ही घर से निकलें अन्यथा पुलिस सख्ती से निपटेगी। मास्क नहीं लगाने पर 500 जुर्माना लगेगा। बेवजह घूमने पर वाहन सील कर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।



सुपर कंटेन्मेंट जोन के हिसाब से सख्ती

डीएम ने बताया कि वर्तमान में शहर में 29 कंटेनमेंट जोन हैं। ऐसे में यहां सुपर कंटेन्मेंट जोन की व्यवस्था लागू होगी, जिसके अनुसार 500 मीटर का दायरा पूरी तरह सील रहेगा। उसके बाद ढाई सौ मीटर तक बफर जोन होगा। शासन की मंशा के अनुसार, इन इलाकों में सख्ती होगी।


नहीं होगी किसी को कोई असुविधा

डीएम का कहना है कि बन्दी का एकमात्र उद्देश्य हर पॉजिटिव व्यक्ति को चिन्हित करना है। इसको लेकर कोई भी परेशान नहीं होगी। किसी भी सामान की कमी नहीं होगी। ऐसी व्यवस्था होगी कि आसानी से लोगों तक हर जरूरी सामान पहुंच जाएगा। बताया कि हफ्ते दिन पहले शहर में 42 केस थे, लेकिन तेजी से वृद्धि हुई। सिर्फ 8 जुलाई को ही 150 से अधिक केस आए, जो चिंता का विषय है। अब लोगों को और गंभीर होने की जरूरत है।


एल-वन हॉस्पिटल में पर्याप्त बेड

कोविड हॉस्पिटल में पर्याप्त बेड हैं। एल-1 फैसिलिटी सेंटर के रूप में पांच अस्पताल तैयार हैं। वर्तमान में सीएचसी बसंतपुर व शांति मेडिकल कॉलेज में मरीज हैं और शुक्रवार से सीएससी फेफना पर भी मरीज शिफ्ट होने लगेंगे। राजकीय महिला महाविद्यालय नगवां (कम से कम 150 की क्षमता) और निर्माणधीन सीएचसी सुखपुरा में भी तैयारी हो रही है। इस दौरान संयुक्त मजिस्ट्रेट विपिन कुमार जैन व अपर पुलिस अधीक्षक संजय कुमार भी थे।

Post a Comment

0 Comments

if you have any doubt,pl let me know

Post a Comment (0)
To Top